महाराष्ट्र में आ रहीं वाहन कंपनियां निवेश लेकर आएंगी: आदित्य ठाकरे |

महाराष्ट्र में आ रहीं वाहन कंपनियां निवेश लेकर आएंगी: आदित्य ठाकरे

महाराष्ट्र में आ रहीं वाहन कंपनियां निवेश लेकर आएंगी: आदित्य ठाकरे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : April 2, 2022/7:43 pm IST

पुणे, दो अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र के पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र में पहले ही बड़ी वाहन कंपनियां मौजूद हैं तथा और कंपनियां राज्य में आ रही हैं, जो निवेश लेकर आएंगी।

ठाकरे ने ‘मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर’ (एमसीसीआईए) के साथ राज्य सरकार, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) और महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) द्वारा ‘पुणे वैकल्पिक ईंधन सम्मेलन’ के तहत आयोजित ‘वैकल्पिक ईंधन प्रदर्शनी’ के उद्घाटन समारोह में यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘‘पुणे ऑटोमोटिव क्षेत्र का केंद्र है। महाराष्ट्र में बड़ी कंपनियां आ रही हैं। चौपहिया एवं दोपहिया वाहनों की बिक्री बढ़ी है और तिपहिया वाहनों की भी बिक्री भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। प्रदर्शनी में भाग ले रहे कई स्टार्ट-अप अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं। इससे महाराष्ट्र में निवेश आएगा।’’

कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों के आग पकड़ने संबंधी हालिया घटनाओं के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा कि क्षेत्र में शुरुआत में कुछ दिक्कतें आएंगी, लेकिन सड़कों पर उतरने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को कई दौर की जांच के बाद विभिन्न पैनल ने सुरक्षा के लिए प्रमाणित किया है।

उन्होंने ईवी को चार्ज करने के बारे में कहा कि विकास नियंत्रण (डीसी) नियमों में बदलाव ने पेट्रोल पंप को ईंधन स्टेशन के रूप में बदलने की अनुमति दी है, जिससे वे सभी प्रकार के वैकल्पिक ईंधन मुहैया करा सकेंगे।

ठाकरे ने कहा, ‘‘हम सभी कार्यालयों, मॉल और अन्य स्थानों के लिए यह अनिवार्य कर रहे हैं कि कम से कम 30 प्रतिशत पार्किंग स्थलों पर चार्ज करने की सुविधा मुहैया कराई जाए।’’

राज्य की गठबंधन सरकार में शामिल शिवसेना, राकांपा एवं कांग्रेस दलों और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का संभवत: जिक्र करते हुए राज्य में ‘‘राजनीतिक प्रदूषण’’ के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा कि ‘तिपहिया वाहन’ इस समय अच्छा काम कर रहा है।

भाषा सिम्मी उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)