ठाणे के अन्य हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका नहीं : जिलाधिकारी |

ठाणे के अन्य हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका नहीं : जिलाधिकारी

ठाणे के अन्य हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका नहीं : जिलाधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : February 18, 2022/4:15 pm IST

ठाणे (महाराष्ट्र), 18 फरवरी (भाषा) ठाणे के शाहपुर में सामने आए बर्ड फ्लू के मामलों के मद्देनजर जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि जिले के अन्य हिस्सों में इसके फैलने की आशंका नहीं है।

हाल में शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 कुक्कुट पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने पूर्व में कहा था कि मृत पक्षियों से एकत्र किए गए नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे स्थित एक प्रयोगशाला में भेजा गया और परिणाम से पुष्टि हुई कि पक्षियों की मृत्यु एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी।

नार्वेकर ने संवाददाताओं को बताया कि जिला प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में खेतों में पक्षियों को मारने के लिए एक आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि शाहपुर से बर्ड फ्लू के मामलों के अलावा जिले के किसी अन्य हिस्से में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। जिलाधिकारी ने लोगों को आश्वस्त किया कि घबराने की कोई बात नहीं है।

इस बीच, ठाणे जिला परिषद के जन संपर्क अधिकारी पंकज चव्हाण ने बताया कि शुक्रवार को सुबह तक मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए शाहपुर में पक्षियों के कम से कम 15,600 चूजों को खत्म कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन अन्य स्थानों पर बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

भाषा आशीष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)