नकली नोट छापने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार, दो लाख से अधिक मूल्य के जाली नोट जब्त |

नकली नोट छापने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार, दो लाख से अधिक मूल्य के जाली नोट जब्त

नकली नोट छापने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार, दो लाख से अधिक मूल्य के जाली नोट जब्त

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 06:02 PM IST, Published Date : May 17, 2024/6:02 pm IST

ठाणे, 17 मई (भाषा) पुलिस ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के पनवेल तालुका में कथित तौर पर नकली नोट छापने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और छापेमारी के बाद उसके पास से दो लाख रुपये से अधिक मूल्य के नकली नोट जब्त किए हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि 26 वर्षीय आरोपी की पहचान प्रफुल्ल गोविंद पाटिल के रूप में हुई है जिसने नकली नोट छापने की तकनीक मुख्य रूप से यूट्यूब पर वीडियो देखकर सीखी थी।

नवी मुंबई के सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) अजय कुमार लांडगे ने कहा, ‘एक गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए केंद्रीय अपराध इकाई की एक पुलिस टीम ने 15 मई को तलोजा एमआईडीसी क्षेत्र के पाले खुर्द गांव में एक चॉल में स्थित एक कमरे पर छापा मारा और कमरे से नकली नोट बरामद किए गए।’

उन्होंने बताया, ‘आरोपी ने कमरा किराये पर लिया था और दो महंगे स्कैनरों की मदद से उसने नकली नोट छापने का काम किया। उसने सबसे पहले 50, 100 और 200 रुपये के असली नोटों को कपास के रेशों वाले कागज पर स्कैन किया उन्हें काटा और उस पर चांदी/हरे रंग की रेडियम पट्टियां चिपका दीं और उन्हें बेचने से पहले लोहे से दबा दिया।’

अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान पुलिस ने 1,440 से अधिक जाली नोट बरामद किए जिनमें 50 रुपये के 574 , 100 रुपये के 33 नोट और 200 रुपये के 856 नोट शामिल हैं जिनकी कुल कीमत 2,03,200 रुपये है।

पुलिस ने बताया कि आरोपी कक्षा नौ की परीक्षा में फेल हो गया था और एक ऐसी कंपनी में मजदूर के तौर पर काम करता था जो पुराने कंप्यूटर और प्रिंटर खरीदकर उन्हें ठीक करके बेचती थी। यूट्यूब पर वीडियो देखने के अलावा उसने अपने कार्यस्थल पर भी नकली नोट छापने की तकनीक सीखी।

पुलिस ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ तलोजा पुलिस थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

भाषा योगेश रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)