गोलीबारी से पहले तीन बार सलमान के घर के बाहर ‘रेकी’ की थी दोनों आरोपियों ने : पुलिस |

गोलीबारी से पहले तीन बार सलमान के घर के बाहर ‘रेकी’ की थी दोनों आरोपियों ने : पुलिस

गोलीबारी से पहले तीन बार सलमान के घर के बाहर ‘रेकी’ की थी दोनों आरोपियों ने : पुलिस

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 08:50 PM IST, Published Date : April 16, 2024/8:50 pm IST

( तस्वीर सहित )

मुंबई, 16 अप्रैल (भाषा) मुंबई में अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी की घटना के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों ने 14 अप्रैल को घटना को अंजाम देने से पहले कम से कम तीन बार इस जगह की ‘रेकी’ की थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

बिहार के चंपारण के मूल निवासी विक्की गुप्ता (24) और सागर पाल (21) को सोमवार देर रात गुजरात के कच्छ जिले में माता नो माध गांव से गिरफ्तार किया गया था।

गुजरात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गुप्ता और पाल को जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह ने सलमान खान के घर पर गोली चलाने का काम सौंपा था।

हालांकि, जब बिश्नोई की भूमिका के बारे में पूछा गया तो मुंबई पुलिस के अधिकारी ने कहा कि वे पड़ताल कर रहे हैं।

गत रविवार को तड़के करीब पांच बजे दो मोटरसाइकिल सवार युवकों ने यहां बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट में 58 वर्षीय खान के घर के बाहर गोली चलाई थी।

पुलिस के अनुसार गैलेक्सी अपार्टमेंट पर चलाई गईं पांच गोलियों में से एक दीवार पर और एक सलमान के घर की गैलरी में लगी थी।

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बाइक पर पीछे बैठे हुए पाल ने गोली चलाई थी, वहीं बाइक चलाते हुए गुप्ता गिरोह के सदस्यों के साथ संपर्क में था।

कच्छ पश्चिम के पुलिस उप महानिरीक्षक महेंद्र बागड़िया ने आज दिन में कहा था, ‘‘प्रारंभिक जांच में सामने आया कि सागर पाल और विक्की गुप्ता को खान के घर पर गोली चलाने का काम लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह ने सौंपा था।’’

मुंबई के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) लखमी गौतम ने बताया कि दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने के बाद मंगलवार सुबह एक विमान से यहां लाया गया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘उनकी चिकित्सा जांच कराने के बाद अदालत में पेश किया गया जिसने उन्हें 25 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।’’

उन्होंने कहा कि अपराध की गंभीरता को देखते हुए प्राथमिकी में भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी (आपराधिक षड्यंत्र) को जोड़ा गया है। अधिकारी के अनुसार बांद्रा पुलिस से मामले की जांच अपराध शाखा को सौंपे जाने के बाद हत्या के प्रयास और शस्त्र अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

अधिकारी ने कहा कि अपराध शाखा ने मामले की जांच के लिए 12 दल गठित किए थे।

गौतम ने बताया, ‘‘मानवीय और तकनीकी खुफिया जानकारी के आधार पर अपराध शाखा के दल को सूचना मिली कि आरोपी गुजरात में थे, जिसके बाद उन्हें पकड़ने के लिए दो दलों का गठन किया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे अधिकारियों को भुज के इलाकों के बारे में जानकारी नहीं थी, इसलिए भुज के पुलिस अधीक्षक को आरोपियों के बारे में सूचित किया गया।’’

भुज अपराध शाखा का एक दल मुंबई पुलिस के अधिकारियों के साथ शामिल हो गया।

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में यह बात भी सामने आई है कि आरोपियों ने गोली चलाने से पहले सलमान के घर के आसपास कम से कम तीन बार ‘रेकी’ की थी।

रविवार को सुबह करीब 11 बजे फेसबुक पर एक पोस्ट सामने आई, जिसमें गोलीबारी की जिम्मेदारी लेने का दावा किया गया।

उन्होंने बताया, पुलिस को संदेह है कि जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई ने रविवार को कथित तौर पर फेसबुक पोस्ट करने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया था।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)