चंद्रपुर जंगल के अलग-अलग हिस्सों में करंट से हाथी की मौत, बाघिन मृत पाई गई |

चंद्रपुर जंगल के अलग-अलग हिस्सों में करंट से हाथी की मौत, बाघिन मृत पाई गई

चंद्रपुर जंगल के अलग-अलग हिस्सों में करंट से हाथी की मौत, बाघिन मृत पाई गई

:   Modified Date:  October 3, 2023 / 08:47 PM IST, Published Date : October 3, 2023/8:47 pm IST

चंद्रपुर, तीन अक्टूबर (भाषा) महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में 24 घंटे के भीतर एक जंगली हाथी की करंट लगने से मौत हो गई जबकि जंगल के एक अन्य क्षेत्र में बाघिन का शव मिला। वन विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मुख्य वन संरक्षक डॉ. जितेंद्र रामगांवकर ने कहा कि चंद्रपुर के जंगल में 100 वर्षों में किसी जंगली हाथी की मौत का यह पहला मामला है।

उन्होंने बताया कि लगभग 30 से 35 साल की उम्र का हाथी मंगलवार सुबह जिला मुख्यालय से लगभग 74 किलोमीटर दूर सिंदेवाही तहसील के चिटकी गांव में मृत पाया गया।

डॉ. जितेंद्र रामगांवकर ने कहा, ‘‘ प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि चिटकी में खड़ी फसल की सुरक्षा के लिए बिछाए गए बिजली के तार के संपर्क में आने से करंट लगने से हाथी की मौत हुई होगी। इस घटना के सिलसिले में किसान अशोक बोरकर (65) और अजय बोरकर (29) को हिरासत में ले लिया गया है और उनके खिलाफ भारतीय वन्यजीव अधिनियम, 1927 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। इस मामले की विस्तृत जांच चल रही है। ’’

उन्होंने कहा कि पिछले 100 वर्षों में जिले में जंगली हाथियों की कोई मौजूदगी नहीं रही है और यह इस तरह की पहली मौत है।

अधिकारी ने बताया कि जो हाथी मृत पाया गया, वह गढ़चिरौली के जंगल से होते हुए चंद्रपुर जिले के सिंदेवाही तहसील में वैनगंगा नदी पार कर गया था।

डॉ. रामगांवकर ने बताया कि यह हाथी एक झुंड का हिस्सा था, जो कुछ महीने पहले ओडिशा से गढ़चिरौली पहुंचा था।

इस बीच, वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि भद्रावती वन श्रृंखला में उपखंड संख्या 211 में सोमवार को एक बाधिन का शव मिला। उन्होंने बताया कि बाधिन के दांत, पंजे और मूंछें सुरक्षित हैं और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इसकी मौत का कारण पता चल सकेगा।

भाषा रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)