जी 20 की अध्यक्षता सभी क्षेत्रों में विकसित होने में करेगी भारत की मदद : केंद्रीय मंत्री भारती पवार |

जी 20 की अध्यक्षता सभी क्षेत्रों में विकसित होने में करेगी भारत की मदद : केंद्रीय मंत्री भारती पवार

जी 20 की अध्यक्षता सभी क्षेत्रों में विकसित होने में करेगी भारत की मदद : केंद्रीय मंत्री भारती पवार

:   Modified Date:  December 5, 2022 / 06:53 PM IST, Published Date : December 5, 2022/6:53 pm IST

ठाणे, पांच दिसंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री भारती पवार ने सोमवार को कहा कि एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी 20 की अध्यक्षता संभाल चुका भारत इस अंतरसरकारी मंच से जुड़े कई कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा, जिससे देश को सभी क्षेत्रों में विकसित होने में मदद मिलेगी।

संभावना है देश इस माह से 200 से अधिक तैयारी बैठकों की मेजबानी करेगा।

जी 20 या ग्रुप ऑफ 20 दुनिया की विकसित एवं विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का अंतरसरकारी मंच है। उसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

पवार ने यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के विभिन्न शहरों में होने वाली इन बैठकों से पर्यटन, स्थानीय रीति-रिवाजों एवं परंपराओं को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ ब्रांड निर्माण के वास्ते भारत के लिये यह बहुत बड़ा अवसर है।’’

महाराष्ट्र खासकर मुंबई महानगर क्षेत्र में खसरे के मामलों के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने स्थिति की निगरानी एवं उससे उबरने के लिए एक कार्यबल का गठन किया है। उन्होंने कहा कि कार्यबल की सिफारिश के हिसाब से कदम उठाये जा रहे हैं।

भाषा

राजकुमार दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers