उद्योगपति राहुल बजाज का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार |

उद्योगपति राहुल बजाज का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

उद्योगपति राहुल बजाज का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : February 13, 2022/6:41 pm IST

पुणे, 13 फरवरी (भाषा) बजाज समूह के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का रविवार को महाराष्ट्र के पुणे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान भारतीय उद्योग जगत से जुड़े लोगों, राजनेताओं और आम लोगों ने उन्हें अंतिम विदायी दी।

पुणे शहर स्थित वैकुंठ श्मशानभूमि के इलेक्ट्रिक शवदाह गृह में राहुल बजाज के बेटों राजीव और संजीव ने अंतिम संस्कार की रस्मों का पूरा किया।

इससे पहले बजाज के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए उनके आवास पर रखा गया था।

बजाज समूह के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का शनिवार को पुणे में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे समेत अन्य लोगों ने भारतीय उद्योग जगत की मशहूर हस्ती रहे बजाज को श्रद्धांजलि दी।

राहुल बजाज का जन्म 10 जून 1938 को हुआ था। उन्होंने ऑटोमोबाइल, जनरल बीमा तथा जीवन बीमा, निवेश एवं उपभोक्ता फाइनेंस, घरेलू उपकरण, इलेक्ट्रिक लैंप, पवन ऊर्जा, स्टेनलेस स्टील जैसे क्षेत्रों में कारोबार करने वाले बजाज समूह का नेतृत्व किया।

उन्होंने बजाज समूह के कारोबार की कमान 1965 में संभाली और इसे वृद्धि के रास्ते पर बढ़ाया। उनके नेतृत्व में बजाज ऑटो का कारोबार 7.2 करोड़ रुपये से बढ़कर 12,000 करोड़ रुपये हो गया।

कंपनी का बजाज चेतक स्कूटर मध्यमवर्गीय भारतीय परिवारों की आकांक्षा का प्रतीक बना और उस दौर में ‘हमारा बजाज’ धुन उनके बेहतर भविष्य की आकांक्षाओं को प्रतिध्वनित करने लगी।

भाषा शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)