समलैंगिक समुदाय के प्रतिनिधित्व को लेकर लोगों की धारणा बदलने का इरादा : हर्षवर्धन कुलकर्णी |

समलैंगिक समुदाय के प्रतिनिधित्व को लेकर लोगों की धारणा बदलने का इरादा : हर्षवर्धन कुलकर्णी

समलैंगिक समुदाय के प्रतिनिधित्व को लेकर लोगों की धारणा बदलने का इरादा : हर्षवर्धन कुलकर्णी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : February 1, 2022/5:58 pm IST

(कोमल पंचमाटिया)

मुंबई, एक फरवरी (भाषा) ‘हंटरर’ फिल्म से सुर्खियों में आए निर्देशक हर्षवर्धन कुलकर्णी का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म ‘बधाई दो’ समलैंगिक समुदाय के बीच संवाद को सामान्य बनाने और सिनेमा में उनके प्रतिनिधित्व से जुड़ी कुछ रूढ़ियों को तोड़ने का एक प्रयास है।

‘बधाई दो’ 2018 में रिलीज हुई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘बधाई हो’ का सीक्वल है। ‘बधाई दो’ में अभिनेता राजकुमार राव एक समलैंगिक पुलिसकर्मी के रूप में दिखाई देंगे जबकि भूमि पेडनेकर ने फिल्म में समलैंगिक पीटी शिक्षिका की भूमिका निभाई है। पारिवारिक दबाव से बचने और सुविधा के लिए दोनों शादी कर लेते हैं और फिर उसके बाद उन्हें कई नयी-नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

हर्षवर्धन कुलकर्णी ने पीटीआई-भाषा को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘‘इस फिल्म के जरिए हमारा इरादा समलैंगिक समुदाय के बीच संवाद को सामान्य बनाने, समलैंगिकों को आगे आकर अपनी बात कहने के लिए प्रेरित करने का है। फिल्म की कहानी ऐसे कलाकारों के इर्द-गिर्द है जो पारिवारिक दबाव से बचने के लिए शादी कर लेते हैं और परिस्थितियों से समझौता करने को बाध्य हो जाते हैं।’’

निर्देशक ने कहा, ‘‘फिल्म की कहानी के मुख्य किरदारों का संबंध रूढ़िवादी एवं पारंपरिक परिवारों से है और समलैंगिक होने की वजह से उन्हें स्वीकार नहीं किया जा रहा है इसलिए वे इसका समाधान ढूंढते हैं।’’

दरअसल, फिल्मकार ओनिर ने हाल ही में एक समलैंगिक सेना अधिकारी की कहानी को रक्षा मंत्रालय द्वारा मंजूरी नहीं मिलने के बाद निराशा व्यक्त की थी। लेकिन, ओनिर ने समलैंगिक समुदाय से संबंधित विषयों पर फिल्म बनाने के लिए ‘‘बधाई दो’’ की टीम की सराहना की है।

हर्षवर्धन (48) ने कहा कि समलैंगिक समुदाय के लोग कई व्यवसायों से जुड़े हुए हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर अपनी पहचान छिपाते हैं।

उन्होंने कहा, “ हम उन रूढ़िवादी धारणाओं से तंग आ चुके हैं, जिसमें समलैंगिक समुदाय के लोगों को केवल फैशन और फिल्म जगत से ही जुड़ा हुआ दर्शाया जाता है। हम अपनी फिल्म के किरदारों को कुछ अलग तरीके के व्यवसाय से जुड़े लोगों के रूप में दिखाना चाहते थे। एक समलैंगिक पुलिसकर्मी के लिए खुद की पहचान सार्वजनिक करना बेहद कठिन है।”

‘‘बधाई दो’’ 11 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

भाषा रवि कांत मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)