महाराष्ट्र : 20 करोड़ रुपये से अधिक के इनपुट टैक्स क्रेडिट धोखाधड़ी मामले में दो गिरफ्तार |

महाराष्ट्र : 20 करोड़ रुपये से अधिक के इनपुट टैक्स क्रेडिट धोखाधड़ी मामले में दो गिरफ्तार

महाराष्ट्र : 20 करोड़ रुपये से अधिक के इनपुट टैक्स क्रेडिट धोखाधड़ी मामले में दो गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 19, 2022/12:43 pm IST

ठाणे (महाराष्ट्र), 19 अगस्त (भाषा) केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) आयुक्तालय के अधिकारियों ने महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में स्थित दो कंपनियों के मालिकों को कथित रूप से धोखाधड़ी से 20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ उठाने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

सीजीएसटी आयुक्तालय (भिवंडी) ने कहा कि दोनों कंपनियों द्वारा धोखाधड़ी किए जाने का खुलासा होने के बाद बृहस्पतिवार को गिरफ्तारियां की गईं। इन दोनों की गिरफ्तारी के साथ भिवंडी आयुक्तालय ने पिछले एक साल में अब तक इस तरह के अपराधों में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आयुक्तालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अधिकारियों ने एक नकली जीएसटी चालान रैकेट का भंडाफोड़ किया, जिसका इस्तेमाल 41 करोड़ रुपये के फर्जी चालान पर लगभग 18 करोड़ रुपये के नकली आईटीसी का लाभ उठाने के लिए किया गया था।

आयुक्तालय के मुताबिक, एम एम बिल्डकॉन/लम्बोदर बिल्डकॉन के मालिक को सीजीएसटी अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, जांच के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर कंपनी के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया और 30 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। पिछले एक साल में सीजीएसटी भिवंडी आयुक्तालय द्वारा यह 16वीं गिरफ्तारी है।

विज्ञप्ति के मुताबिक, दूसरे मामले में आयुक्तालय ने विश्वकर्मा इंटरप्राइजेज से जुड़े एक नकली जीएसटी चालान रैकेट का भंडाफोड़ किया, जिसमें 14.30 करोड़ रुपये के फर्जी चालान के माध्यम से 2.57 करोड़ रुपये के अयोग्य आईटीसी का लाभ उठाया गया था।

भाषा सुरभि मनीषा पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers