नाइजीरिया से पिंपरी-चिंचवड लौटा शख्स और उसके संपर्क में आए दो लोग कोविड से संक्रमित

नाइजीरिया से पिंपरी-चिंचवड लौटा शख्स और उसके संपर्क में आए दो लोग कोविड से संक्रमित

Edited By: , December 2, 2021 / 10:56 PM IST

पुणे, दो दिसंबर(भाषा) नाइजीरिया से हाल में महाराष्ट्र के पिंपरी-चिंचवड पहुंचा एक शख्स कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। उसके संपर्क में आने से दो अन्य भी संक्रमित हो गए हैं।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि तीनों संक्रमितों के नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि यह पता चल सके कि वे वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित हैं या नहीं। यह स्वरूप सबसे पहले अफ्रीका में सामने आया था।

पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि यह शख्स 25 नवंबर को पिंपरी-चिंचवड लौटा था। उन्होंने बताया कि नाइजीरिया से लौटने के बाद उसकी जांच कराई गई और बृहस्पतिवार को आई रिपोर्ट में वह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया।

उन्होंने बताया कि उसके संपर्कों का पता लगाने पर दो अन्य भी संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारी के मुताबिक, नाइजीरिया से लौटे कुल तीन लोग और उनके संपर्क में आए तीन अन्य एक हफ्ते में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि उन सभी को संस्थागत पृथक-वास में भेजा गया है जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को घर में पृथक किया गया है।

इस बीच पुणे महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय ने फैसला किया है कि एक नवंबर के बाद से वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से प्रभावित देशों से पुणे आए यात्रियों की आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच कराई जाएगी।

भाषा

नोमान उमा

उमा