प्रकाश झा ने ‘आश्रम’ की शूटिंग के दौरान हुए हमले को ‘एक घंटे का शो’ बताया

प्रकाश झा ने ‘आश्रम’ की शूटिंग के दौरान हुए हमले को ‘एक घंटे का शो’ बताया

: , May 24, 2022 / 06:09 PM IST

मुंबई, 24 मई (भाषा) फिल्म निर्माता प्रकाश झा ने कहा है कि पिछले साल उनकी वेब सीरिज ‘आश्रम’ के सेट पर उन पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया हमला ‘‘एक घंटे का शो’’ था, जिसने सिर्फ अफरा-तफरी का माहौल पैदा किया लेकिन उन्हें (झा को) अपने शो में कोई बदलाव करने के लिए भयभीत या मजबूर नहीं किया।

अक्टूबर में, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भोपाल में शो के सेट पर कथित तौर पर तोड़फोड़ की और झा पर स्याही भी फेंकी। उन्होंने (बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने) दावा किया था कि फिल्म निर्माता ने सीरीज में हिंदुओं को गलत तरीके से चित्रित किया है।

सीरीज में अभिनेता बॉबी देओल ने बाबा निराला की मुख्य भूमिका निभाई है।

झा (70) ने कहा कि परिसरों में तोड़फोड़ करने वाला समूह ‘‘आया और गया’’ तथा टीम ने घटना के बाद शूटिंग पूरी की।

झा ने शो के आगामी तीसरे सीजन के लिए एक प्रचार कार्यक्रम में यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारे समाज में इन चीजों की उम्मीद की जाती है क्योंकि हमारे यहां हर तरह के लोग हैं। वे तार्किक या अतार्किक व्यवहार करेंगे, इसलिए मैं इसे स्वाभाविक तरीके से देखता हूं। यह आयी गयी बात हो गई।’’

फिल्म निर्देशक झा, सामाजिक-राजनीतिक विषयों पर बनी फिल्म ‘गंगाजल’, ‘अपहरण’ और ‘राजनीति’ के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने घटना के बाद कहानी में बदलाव के बारे में कभी नहीं सोचा।

झा ने कहा कि शूटिंग में व्यवधान डालने वाले समूह ने यदि उनसे बात करने की कोशिश की होती तो विमर्श में कुछ काटछांट करने या जोड़ने के बारे में कम से कम कुछ चर्चा होती।

झा पर जब हमला किया गया, तब फिल्म उद्योग से कई एसोसिएशन और फिल्म निर्माता उनके समर्थन में आए। उन्होंने कहा कि वह समर्थन के लिए शुक्रगुजार हैं लेकिन उन्हें मदद के लिए किसी एसोसिएशन से संपर्क करने की जरूरत नहीं महसूस हुई।

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ सहकर्मी समर्थन के लिए आगे आये, अपनी नाराजगी जाहिर की। लेकिन मेरा खुद में यकीन है, मैंने अपना काम करना जारी रखा।’’

‘आश्रम’ का सीजन 3 एमएक्स प्लेयर पर तीन जून को रिलीज होगा।

भाषा

सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)