कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में आएगी : शरद पवार |

कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में आएगी : शरद पवार

कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में आएगी : शरद पवार

:   Modified Date:  May 7, 2023 / 07:31 PM IST, Published Date : May 7, 2023/7:31 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

सोलापुर (महाराष्ट्र), सात मई (भाषा) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को दावा किया कि कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में आएगी।

कर्नाटक में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शासन है।

मुंबई से लगभग 350 किलोमीटर दूर तीर्थनगरी पंढरपुर में पत्रकारों से बातचीत में 82-वर्षीय नेता ने कहा कि मौजूदा स्थिति में, भाजपा ‘पांच से छह’ राज्यों में सत्ता में है, जबकि बाकी में गैर-भाजपा सरकारें हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक कांग्रेस कर्नाटक में सत्ता में आएगी। जहां तक पूरे देश की बात है तो हम केरल से शुरुआत करेंगे। क्या केरल में भाजपा है? तमिलनाडु में? मैंने आपको कर्नाटक के बारे में बताया है। क्या तेलंगाना में भाजपा है? आंध्र? सिर्फ एकनाथ शिंदे की चतुराई के कारण, वे महाराष्ट्र में सत्ता पाने में कामयाब रहे।’’

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को होंगे और मतों की गिनती 13 मई को होगी।

पवार ने कहा कि कमलनाथ के मुख्यमंत्री रहने के दौरान कांग्रेस के कुछ विधायकों की खरीद-फरोख्त के बाद भाजपा मध्य प्रदेश में सत्ता में आई थी।

उन्होंने कहा, “राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और बंगाल में भाजपा की सरकार नहीं है। यदि आप देश के पूरे मानचित्र को देखें, तो केवल पांच से छह राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं और शेष राज्यों में गैर-भाजपा सरकारें।’’

मौजूदा परिदृश्य में, पवार ने कहा कि वह अभी भविष्यवाणी नहीं कर पाएंगे कि अगले साल के लोकसभा चुनाव में क्या होगा।

महाराष्ट्र के तटीय रत्नागिरि जिले के बारसू के बारे में पूछे जाने पर राकांपा प्रमुख ने कहा कि स्थानीय निवासियों के असंतोष को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और उनके हितों की रक्षा की जानी चाहिए। बारसू में ग्रामीणों का एक वर्ग पेट्रोलियम रिफाइनरी परियोजना का विरोध कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि परियोजना का क्षेत्र के कृषि और मछली पकड़ने के व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं होना चाहिए।’’

इस बीच, राकांपा के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने पुणे में कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन बरकरार रहेगा और आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं।

भाषा सुरेश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)