पार्टी के लिए चुनाव प्रचार नहीं करने संबंधी अपने फैसले पर कायम हूं: कांग्रेस नेता खान |

पार्टी के लिए चुनाव प्रचार नहीं करने संबंधी अपने फैसले पर कायम हूं: कांग्रेस नेता खान

पार्टी के लिए चुनाव प्रचार नहीं करने संबंधी अपने फैसले पर कायम हूं: कांग्रेस नेता खान

:   Modified Date:  April 27, 2024 / 05:38 PM IST, Published Date : April 27, 2024/5:38 pm IST

मुंबई, 27 अप्रैल (भाषा) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने शनिवार को कहा कि वह पार्टी के लिए चुनाव प्रचार नहीं करने संबंधी अपने फैसले पर कायम हैं।

खान ने पार्टी या विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) द्वारा महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए किसी भी मुस्लिम को उम्मीदवार नहीं बनाने पर शुक्रवार को निराशा व्यक्त की थी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से कहा था कि वह चुनाव प्रचार से हट रहे हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष खरगे को लिखे पत्र में खान ने कहा था कि वह लोकसभा चुनाव के शेष चरण में पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार नहीं करेंगे और प्रदेश कांग्रेस प्रचार समिति से भी इस्तीफा दे रहे हैं।

इस घटनाक्रम के एक दिन बाद कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख वर्षा गायकवाड़ ने अपने असंतुष्ट सहयोगी खान से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच 25 मिनट तक बातचीत हुई।

खान मुंबई उत्तर मध्य से टिकट की दौड़ में थे, लेकिन पार्टी ने इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए मुंबई इकाई की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ को उम्मीदवार बनाया।

खान 2019 का विधानसभा चुनाव मुंबई के चांदिवली सीट से 409 वोट से हार गए थे।

खान ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि वह पार्टी के लिए प्रचार नहीं करने के अपने फैसले पर कायम हैं।

उन्होंने दावा किया, ‘‘वर्षा मेरी छोटी बहन है और वह कभी भी मुझसे मिलने आ सकती है। लेकिन मैं अपने रुख पर कायम हूं। सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात में भी कोई (कांग्रेस) मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है।’’

खान ने कहा, ‘‘मुसलमान कहां जाएंगे? वे (समुदाय) कहते हैं कि कांग्रेस हमारे वोट चाहती है लेकिन फिर प्रतिनिधित्व क्यों नहीं। यहां तक कि उद्धव ठाकरे और शरद पवार ने भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।’’

ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) महा विकास आघाडी में कांग्रेस की सहयोगी हैं।

कांग्रेस ने अभी तक मुंबई उत्तर सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, जबकि महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (शरदचंद्र पवार) क्रमशः 21 और 10 सीट पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

भाषा

खारी देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)