मुंबई में फ्लैट बेचते समय धर्म और खानपान के आधार पर भेदभाव नहीं होना चाहिए: मंत्री |

मुंबई में फ्लैट बेचते समय धर्म और खानपान के आधार पर भेदभाव नहीं होना चाहिए: मंत्री

मुंबई में फ्लैट बेचते समय धर्म और खानपान के आधार पर भेदभाव नहीं होना चाहिए: मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 28, 2022/8:41 pm IST

मुंबई, 28 अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र के आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुंबई में फ्लैट बेचने या किराये पर देने में खानपान की आदत और धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं होना चाहिये।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता ने यह भी कहा कि शहर के मूल बाशिंदे मांसाहारी थे। आव्हाड ने रियल एस्टेट लॉबी समूह ‘नारडेको’ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से बातचीत में ये बातें कहीं।

मंत्री का यह बयान उन आरोपों के संदर्भ में आया है जिसमें कहा गया है कि मांसाहारी भोजन करने वाले मुस्लिमों और अन्य समुदाय के लोगों को मुंबई में कई बार संपत्ति खरीदते समय या उसे किराये पर देते समय भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

आव्हाड ने कहा, ‘‘आप एक समूह से कहेंगे कि आप गोश्त खाते हैं इसलिए आपका हमारी सोसायटी में स्वागत नहीं है। दूसरे समूह का स्वागत इसलिए नहीं होगा क्योंकि वह मछली खाता है। यदि फ्लैट मालिक अपना फ्लैट बेच रहा है, तो आप (हाउसिंग सोसायटी) पूछेंगे कि वह फ्लैट किसे बेच रहा है। लेकिन आप यह पूछने वाले कौन हो? वह जिसे चाहें, उनको उसे फ्लैट बेचने दीजिये।’’

मंत्री ने कहा कि उन्होंने बिल्डर से अनुरोध किया है कि वे ऐसा ना करें, क्योंकि इससे समाज में नफरत बढ़ती है।

उन्होंने कहा कि मुंबई बहुत से धर्म, जाति और भाषाओं का शहर रहा है और मुंबई की अपनी अलग संस्कृति है। मंत्री ने कहा कि लोगों को इस संस्कृति को बर्बाद नहीं करना चाहिये।

मंत्री ने कहा कि खाने की आदतें व्यक्ति का निजी मामला है। उन्होंने शहर की समुद्र से निकटता का उल्लेख करते हुए कहा कि मुंबई के मूल निवासी मांसाहारी थे। उन्होंने दावा किया कि वर्ष 1900 में कराई गई जातिगत जनगणना से इसकी पुष्टि होती है।

इस सम्मेलन में आव्हाड के कैबिनेट सहयोगी आदित्य ठाकरे ने कहा कि किसी को बिल्डर-राजनेता के गठबंधन को खराब नजर से नहीं देखना चाहिये, यह एक सकारात्मक गठबंधन है और दोनों सहयोगी हैं।

भाषा संतोष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers