kyo manaya jata hai mothers day

Mother’s Day 2023: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानें क्या है इसका महत्व

Mother's Day 2023: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानें क्या है इसका महत्व!

Edited By :   Modified Date:  May 9, 2024 / 06:18 PM IST, Published Date : May 14, 2023/11:21 am IST

नई दिल्ली। kyo manaya jata hai mothers day बिना शर्त के प्यार क्या होता है, यह आप हमारी मांओं से जान सकते हैं। मां हमें जिंदगी देने के साथ जीवनभर प्यार और सीख देती हैं। अगर हम अपनी बिजी लाइफ से एक पल निकालें और सोचे कि आज हम जो कुछ भी बन पाए हैं, उसके पीछे हमारी मांओं का कितना बड़ा हाथ है। हालांकि, हमारी मां के बलिदानों को सम्मान देने के लिए एक दिन काफी नहीं है, लेकिन फिर भी दुनियाभर में मई के दूसरे रविवार को हर साल मदर्स डे मनाया जाता है।

Read More: ICSE कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा आज, ऐसे चेक कर सकते हैं अभ्यर्थी अपना परिणाम

मदर्स डे

kyo manaya jata hai mothers day मदर्स डे एक ऐसा स्पेशल दिन है जिसे दुनियाभर की मांओं को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां के साथ समय बिताते हैं या उन्हें उपहार देकर या उनके लिए कुछ खास करके उनके प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हैं। इस साल मदर्स डे 14 मई, रविवार को मनाया जा रहा है।

Read More: Mothers Day 2023: आज 14 मई मदर्स डे, इन संदेशो के साथ इस दिन को बनाये खास, भेंजे अपनों को

इतिहास

माना जाता है कि ये मातृत्व के उत्सव को मनाने वाला एक प्राचीन यूनानी और रोमन त्योहार है, जिसमें मातृदेवी रिया की पूजा की जाती थी। जिसके बाद ईसाई धर्म ने भी मदर मैरी को सम्मान देने के लिए इसे अपनाया। इस त्योहार का नाम “मदरिंग संडे” रखा गया।

Read More: बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों की खैर नहीं, प्रदेशभर में एक ही दिन में काटे 52 हजार से अधिक चालान 

अमेरिका में मदर्स डे की शुरुआत एना जार्विस ने की थी, जो अपनी मां एन रीव्स जार्विस का सम्मान करना चाहती थीं। एन एक शांति कार्यकर्ता थीं जिसने अमेरिकी गृहयुद्ध के दोनों पक्षों के घायल सैनिकों की देखभाल की। एना ने वेस्ट वर्जीनिया में अपनी मां के लिए एक मेमोरियल रखा और मदर्स डे को मान्यता प्राप्त अवकाश बनाने के लिए अभियान चलाया। जिसके बाद, 1914 में अमेरिका में मदर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता दी गई। हर साल के साथ यह उत्सव दूसरे देशों में भी फैलता गया और आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है।

Read Morte: गृहमंत्री शाह जी कहां है दंगे? संजय राउत ने पूछा सवाल, जानें क्या है पूरा मामला 

महत्व

हम सभी के जीवन में मदर्स डे का बड़ा महत्व है, क्योंकि यह हमारी मां को समर्पित एक खास दिन होता है, जिनकी हमारे दिलों में एक बेहद खास जगह होती है। भारत में इस दिन को मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। जबकि बाकि देशों में इसे साल के अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक