IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021: IPS अंकिता शर्मा के नाम से ही नशा कारोबारियों के छूटने लगता है पसीना, कई बड़े ड्रग्स स्मगलर को दबोचा | Raipur's Iron Lady IPS Ankita Sharma's Success Story

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021: IPS अंकिता शर्मा के नाम से ही नशा कारोबारियों के छूटने लगता है पसीना, कई बड़े ड्रग्स स्मगलर को दबोचा

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021: IPS अंकिता शर्मा के नाम से ही नशा कारोबारियों के छूटने लगता है पसीना, कई बड़े ड्रग्स स्मगलर को दबोचा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 6, 2021/6:34 am IST

रायपुर। राजधानी रायपुर के आजाद चौक में पदस्थ बतौर सीएसपी अंकिता शर्मा शहर की आयरन लेडी है। अपनी ड्यूटी के प्रति ईमानदार और पूर्ण रूप से समर्पित अंकिता की दृढ़ता और सख्ती के चलते ही राजधानी में कई साल पुराने नश के नेटवर्क का जाल टूटा। पहली बार रायपुर समेत कई बड़े ड्रग्स स्मगलर एक साथ जेल में बंद हैं। ड्रग्स रैकेट को तोड़ने ऑपरेशन क्लीन हो या फिर शहर में चोरियों पर रोक लगाने। ऑपरेशन ‘खाकी आइज’ का मॉडल हो, अंकिता ने अपनी इनोवेटिव सोच और नए प्रयोगों से बढ़ते क्राइम पर लगाम कसी। पुलिस की सख्त ड्यूटी के अलावा भी अंकिता सामाजिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाती हैं। वे हर सप्ताह PSC, UPSC सहित अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों को निशुल्क पढ़ाती हैं। पुलिस सेवा और सामाजिक न्याय के उच्च मूल्यों को प्रतिस्थापित करने वाली अंकिता शर्मा को IBC24 नारी रत्न सम्मान से नवाजा है।

read more: IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021: एक सफल कैंसर सर्जन व कंसल्टेंट ‘डॉक्टर…

साल 2020 में पहली बार किसी महिला आईपीएस ने रायपुर पुलिस ग्राउंड में गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व किया और इसी के साथ चर्चा में आई आईपीएस अंकिता शर्मा। दुर्ग में जन्मी आईपीएस अंकिता शर्मा एमबीए में यूनिवर्सिटी में गोल्ड मैडेलिस्ट हैं। साथ ही अंकिता राष्ट्रीय पुलिस एकाडमी में लॉ में भी टॉप किया है। अंकिता एक सशक्त उदाहरण है ,नारी सशक्तिकरण का है। अंकिता न सिर्फ पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपनी ड्यूटी कर रही हैं बल्कि बतौर एक अच्छे अधिकारी और जिम्मेदार नागरिक की भूमिका भी बेहतर तरीके से निभा रही हैं।

पढ़ें सफलता की कहानी

2018 बैच की आईपीसए अंकिता शर्मा के पुलिस कैरियर की बात करें तो अंकिता की पहली पोस्टिंग भाटापारा में बतौर एसएचओ हुई। यहां तीन माह के छोटे अंतराल में अंकिता शर्मा के नेतृत्व में उऩकी टीम ने 47 हजार से ज्यादा अवैध शराब की बोतलें जब्त की जो अपने में राज्य भर में रिकार्ड हैं। भाटापार के बाद अंकिता की पोस्टिंग बलौदाबाजार फिर रायपुर में हुई। राजधानी रायपुर में अंकिता की पोस्टिंग सीएसपी कोतवाली के रुप हुई। राजनैतिक गतिविधियों के साथ-साथ राजधानी में बढ़ता अपराध अन्य पुलिस अधिकारियों के जैसे अंकिता के लिए भी चुनौती था। ईसी दौरान रायपुर में एक कोकिन और एमडीएमए जैसे नशीला पदार्थ का बड़ा ड्रग नैक्सेस फूटा।

एसपी रायपुर ने जिसके बाद आपरेशन क्लीन की शुरूआत की और अंकिता शर्मा को इस ड्रग नैक्सेस को तोड़ने की जिम्मेदारी दी। जिसके बाद अंकित शर्मा के नेतृ्त्व में बनी टीम ने रायपुर, भिलाई, बिलासपुर के साथ-साथ मुंबई में भी छापेमारी की और मुंबई के बड़े ड्रग पैडलर रायडन बथैलो और एक नाइजिरियन गैंग के विदेशी अपराधी को मुंबई से गिरफ्तार कर एमडीएमए का बड़ा रैकेट तोड़ा। हालात यह हुए की रायपुर के नशा कारोबारियों का अंकिता के नाम के पसीने छूटने लगता।

read more: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर IBC24 करेगा नारी रत्न सम्मान, राज्यपाल…

इसके बाद पहली बार ऐसा हुआ की रायपुर में काम करने वाले सभी नशा तस्कर और ड्रग स्मगलर एक साथ जेल में बंद हैं। इसके बाद इस आपरेशन के तहत अंकिता शर्मा और उनके साथियों ने शहर में अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में गांजा, चरस,अफिम, नशीले सीरप की बोतलों के साथ सौ से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया। अंकिता ने अपने आजाद चौक थाना क्षेत्र में आपरेशन खाकी आइज के मॉडल की शुरूआत की जिससे सूने मकानों की निगरानी की जा सके, इस आपरेशन से सूने पड़े मकानों में चोरियों में एक विराम से लग गया।

नशा कारोबारियों के लिए मुसीबत बन चुकी आईपीएस अंकिता शर्मा बतौर अधिकारी अपने अधिनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखती हैं। अंकिता जिस थाने में पदस्थ रहती है वहां बैडमिंटन कोर्ट की व्यवस्था करती है ताकि खेलने से उनकी सेहत बनी रहे और मानसिक तनाव भी कम हो सके। अंकिता खुद भी आरक्षकों और स्टाफ के साथ खेल में भाग लेती हैं। पुलिस की ड्यूटी के साथ ही अंकिता सामाजिक जिम्मेदारियां भी निभा रही है।

अंकिता हर सप्ताह पीएससी और यूपीएससी या अन्य प्रतियोग परिक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाती है। जैसे की अंकिता खुद भी एमबीए और लॉ की टॉपर हैं तो उनकी शिक्षा से बड़ी संख्या में बच्चों को भी फायदा पहुंचाने का काम कर रही हैं। आईपीएस अंकिता शर्मा फिलहार रायपुर में बतौर सीएसपी आजाद चौक के रुप में पदस्थ हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/_ApSyIo_Cso” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers