यूक्रेन के विमान को गिराए जाने के मामले में 10 लोगों के खिलाफ चलाए गए अभियोग: ईरानी अभियोजक | 10 people prosecuted for downing Ukraine plane: Iranian prosecutor

यूक्रेन के विमान को गिराए जाने के मामले में 10 लोगों के खिलाफ चलाए गए अभियोग: ईरानी अभियोजक

यूक्रेन के विमान को गिराए जाने के मामले में 10 लोगों के खिलाफ चलाए गए अभियोग: ईरानी अभियोजक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : April 6, 2021/8:30 am IST

तेहरान, छह अप्रैल (एपी) ईरान के निवर्तमान सैन्य अभियोजक ने बताया कि यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार गिराने के मामले में 10 अधिकारियों के खिलाफ अभियोग चलाया गया है।

ईरानी मीडिया ने यह जानकारी दी।

तेहरान के सैन्य अभियोजक घोलमअब्बास टोर्की ने अपना पदभार नासिर सिराज को सौंपते समय मंगलवार को यह टिप्पणी की।

जनवरी 2020 में यूक्रेन के विमान को गिराए जाने के संबंध में कई सबूतों के सामने आने के बाद ईरान ने तीन दिन तक इनकार करते रहने के बाद अंतत: स्वीकार किया था कि उसके बलों ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से यूक्रेनी विमान पर गलती से हमला कर दिया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी।

ईरानी प्राधिकारियों ने इस मामले में अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में एक वायु रक्षा ऑपरेटर को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि उसने गलती से बोइंग 737-800 को अमेरिकी क्रूज मिसाइल समझ लिया था।

यूक्रेनी विमान को उसी दिन गिराया गया था, जब ईरान ने इराक में अमेरिकी बलों पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था। ईरान ने यह हमला उस अमेरिकी ड्रोन हमले का बदला लेने के लिए किया था, जिसमें एक शीर्ष ईरानी जनरल मारा गया था।

एपी सिम्मी वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers