11 साल की लड़की ने दिया बच्चे को जन्म, 10 साल में हो गई थी प्रेग्नेंट, सबसे कम उम्र की मां बनने का दर्जा | 11-year-old girl gave birth to a child, became pregnant in 10 year

11 साल की लड़की ने दिया बच्चे को जन्म, 10 साल में हो गई थी प्रेग्नेंट, सबसे कम उम्र की मां बनने का दर्जा

11 साल की लड़की ने दिया बच्चे को जन्म, 10 साल में हो गई थी प्रेग्नेंट, सबसे कम उम्र की मां बनने का दर्जा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : June 29, 2021/5:00 am IST

लंदन, ब्रिटेन। 11 साल की बच्ची दुनिया की सबसे कम उम्र की मां बन गई है। बच्ची 10 साल की उम्र में गर्भवती हो गई थी। हालांकि, लड़की का नाम अज्ञात रखा गया है, लेकिन बताया जा रहा है कि बच्चा और 11 साल की मां पूरी तरह से स्वस्थ है। 

पढ़ें- अब कोविशील्ड वैक्सीन लगवा चुके लोग नहीं कर सकेंगे व…

परिवार सदमें.. डॉक्टर का क्या कहना है

बच्चे की मां ने 30 हफ्तों तक गर्भवती रहने के बाद बच्चे को जन्म दिया है और दोनों की स्थिति ठीक है। हालांकि, अभी दोनों अस्पताल में हैं। रिपोर्ट के मुताकिब 10 साल की उम्र में लड़की कैसे गर्भवती हो गई, इसकी कोई जानकारी उसके घरवालों को नहीं है। लेकिन, रिपोर्ट के मुताबिक काउंसिल चीफ पूरे मामले की तहकीकात कर रहे हैं।

पढ़ें- अकेले में मिल रहे प्रेमी जोड़े को आपत्तिजनक स्थिति …

मां और बच्चे की देखभाल करने वाले डॉ. केरोल कूपर का कहना है कि ‘ये सबसे कम उम्र की मां है, जिसके बारे में मैंने सुना है’। डॉक्टर ने कहा कि ‘सामान्यत: 11 साल की उम्र के बाद लड़कियों में मां बनने लायक कारक आते हैं।

पढ़ें- EPF contribution latest News 2021 : देश के लाखों नौ.

लेकिन 8 से 14 साल की उम्र के बीच कभी भी यह शुरू हो सकता है’। डॉ. कूपर ने कहा कि वजन का प्रभाव शरीर पर पड़ता है और कई बार वजन की वजह से लड़कियों में मां बनने वाले कारण आ जाते हैं।

पढ़ें- 5 लाख सैलरी है लेकिन 2.75 लाख तो टैक्स में चला जाता…

रिपोर्ट के मुताबिक लड़की के गर्भवती होने के बाद पूरा परिवार सदमे मे हैं और किसी को पता नहीं है कि आखिर 10 साल की उम्र में लड़की गर्भवती कैसे हुई और इसके पीछे कौन जिम्मेदार है। परिवार के करीबी सदस्य ने कहा कि ‘उसे अभी एक्सपर्ट्स सलाह दे रहे हैं और अच्छी बात ये है कि मां और बेबी दोनों ठीक है। लेकिन घर के लोग सदमे में हैं।’