16 क्रिमिनल ने किया सरेंडर, इज्जत की रोटी कमाने की शपथ ली, पुलिस ने किया सम्मान | 16 criminals surrender, pledge to live a life of honour

16 क्रिमिनल ने किया सरेंडर, इज्जत की रोटी कमाने की शपथ ली, पुलिस ने किया सम्मान

16 क्रिमिनल ने किया सरेंडर, इज्जत की रोटी कमाने की शपथ ली, पुलिस ने किया सम्मान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : March 10, 2018/2:24 pm IST

हम जो खबर आपको दिखाने जा रहे हैं, वैसा आपने फिल्मों में तो देखा होगा, लेकिन रियल लाइफ में इस तरह की घटना शायद ही सुना होगा। आपराधिक छवि वाले लोगों या हिस्ट्रीशीटर ये शिकायत करते हैं कि अगर वो सुधरना चाहें भी तो उन्हें सुधरने नहीं दिया जाता, कहीं भी कोई वारदात या वारदात की आशंका होने पर पुलिस उठा ले जाती है। ऐसे में अगर हम आपको कहें कि जब अपराधियों ने कहा कि वो इज्जत की रोटी कमाना चाहते हैं, आम लोगों की तरह जिंदगी जीना चाहते हैं और पुलिस उनकी इस बात पर भरोसा करके उन्हें माला पहनाए, स्वागत करे, चाय-नाश्ता कराए तो फिर खबर तो बनती है। और जब खबर बनती है तो फिर इसे आप तक पहुंचाए बिना हम कैसे रह सकते हैं, तो पढ़िए, कहां की है ये खबर और क्या है पूरी कहानी?

 

ये भी पढ़ें- नायब तहसीलदार को कलेक्टर ने किया निलंबित

उत्तर प्रदेश के मेरठ की ये खबर है, जहां 16 ऐसे लोगों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया है, जिनपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जब इन सभी ने पुलिस के सामने ये शपथ ली कि भविष्य में कभी भी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे और सम्मान की ज़िंदगी जीने की कोशिश करेंगे, तो पुलिस ने भी इनकी सोच में आए इस बदलाव का सम्मान करने की सोची। फिर क्या था, सभी का स्वागत किया गया, उन्हें अपराधों से दूर रहने की हिदायत दी गई।

इतना ही नहीं, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने इन लोगों को ये भरोसा भी दिया कि अगर उन्होंने अपनी शपथ का पालन किया तो उनके क्रिमिनल रिकॉर्ड को खत्म करने के बारे में भी सोचा जा सकता है। सिटी एसपी ने इन सभी को मदद का भरोसा भी दिया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश अपराध के मामले में बदनाम है, ऐसे में अगर पुलिस का ये प्रयोग वाकई कामयाब रहता है तो देश के बाकी हिस्सों के लिए भी ये पहल आदर्श बन सकती है।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers