छत्तीसगढ़ में 3 तो मप्र में 4 चरणों में होगा मतदान, परीक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया इलेक्शन का टाइम टेबिल | 3 in Chhattisgarh will be held in 4 phases in the polling keeping the exams in mind, the time table of the election

छत्तीसगढ़ में 3 तो मप्र में 4 चरणों में होगा मतदान, परीक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया इलेक्शन का टाइम टेबिल

छत्तीसगढ़ में 3 तो मप्र में 4 चरणों में होगा मतदान, परीक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया इलेक्शन का टाइम टेबिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 10, 2019/1:40 pm IST

नई दिल्ली । भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर इस बार तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। छत्तीगढ़ में पहले चरण में 11 अप्रेल को एक सीट पर मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रेल को 3 सीटों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में 23 अप्रेल को 7 सीटों पर मतदान संपन्न होगा। राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें हैं, 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 10 सीटें जबकि एक सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। विज्ञान भवन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि 16वीं लोकसभा का कार्यकाल तीन जून 2019 को समाप्त हो रहा है। इसलिए अगली लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पहले पूरी की जानी है।

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने कहा- निर्वाचन आयोग चाहे तो लोकसभा के साथ जम्म…

मध्य प्रदेश में चार चरणों में होगा मतदान
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चार चरणों में मतदान होगा । पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल, दूसरे चरण का मतदान 6 मई, तीसरे चरण का मतदान 12 मई और चौथे चरण का मतदान 19 मई को मतदान होगा। मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं जबकि छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां 27 सीटें जीती थीं जबकि दो सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं। छिंदवाड़ा से कमलनाथ और गुना संसदीय सीट ज्योतिरादित्य सिंधिया जीते थे।

ये भी पढ़ें- मतदाता जागरूकता के लिए IBC24 को पुरस्कार, सीईओ सुब्रत साहू न..

ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का होगा इस्तेमाल
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि आयोग हमेशा की तरह इस बार स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। चुनाव लेकर गृह मंत्रालय से सात दौर की वार्ता हुई है। उन्होंने कहा, ‘चुनाव तिथियों को अंतिम रूप देते समय देश भर में होने वाले परीक्षाओं को भी ध्यान में रखा गया।’ चुनाव अधिकारी ने कहा, ‘उम्मीद है कि 2019 लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। इस बार 18-19 साल के नए 1.5 करोड़ मतदाता जुड़े हैं। ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार पोल बटन पर उम्मीदवारों के चेहरे नजर आएंगे।’ उन्होंने बताया कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी की व्यवस्था लागू होगी।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/jqNtWQkH3SM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers