प्रदेश में 30 नई नगर परिषदों का होगा गठन, पंचायतों का परिसीमन कार्यक्रम निरस्त, सीएम ने अधिसूचना जारी करने दिए निर्देश | 30 new city councils to be formed in state, delimitation of Panchayats canceled, CM instructed to issue notification

प्रदेश में 30 नई नगर परिषदों का होगा गठन, पंचायतों का परिसीमन कार्यक्रम निरस्त, सीएम ने अधिसूचना जारी करने दिए निर्देश

प्रदेश में 30 नई नगर परिषदों का होगा गठन, पंचायतों का परिसीमन कार्यक्रम निरस्त, सीएम ने अधिसूचना जारी करने दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : July 3, 2020/3:19 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में आये दिन बढ़ रहे सियासी खींचतान के बीच अब मध्य प्रदेश की सियासत एक बार फिर गरमा सकती है। क्योंकि शिवराज सरकार ने पूर्व की कमलनाथ सरकार के एक महत्वपूर्ण फैसला पलटने का निर्णय किया है। सरकार के फैसले के मुताबिक नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने फिर से नगर परिषदों के गठन को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने अधिसूचना निरस्त होने के बाद पंचायतों के परिसीमन का जो कार्यक्रम जारी किया गया था शासन द्वारा उसे भी स्थगित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने का विरोध, बीजेपी कार्यालय में ही…

दरअसल वर्ष 2018 की तत्कालीन सरकार ने अपने कार्यकाल में चुनाव से पहले 30 नई नगर परिषद के गठन का निर्णय लिया था। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी लेकिन सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सरकार ने इस फैसले को पलटते हुए 22 नगर परिषदों को पंचायत क्षेत्र में शामिल करने का निर्णय लिया था।

ये भी पढ़ें: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार को बताया ‘सौदे की सरकार’, …

जिसके बाद इस साल सत्ता परिवर्तन होने के बाद जब पिछले सरकार के फैसलों की फाइलों में से नगर परिषदों के गठन को निरस्त करने की फाइल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निरस्त कर दिया था। इसके साथ ही नगर परिषदों के गठन की अधिसूचना जारी करने के निर्देश दिए है ।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में ​कल आएंगे 10वीं बोर्ड के परिणाम, कल 12 बजे होंगे घोष…