सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला | 33% reservation for women in government jobs, this state government took a big decision

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 14, 2020/12:47 pm IST

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का बड़ा फैसला लिया है। आज हुई मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट की बैठक में महिलाओं को 33% आरक्षण को मंजूरी दी है। बैठक खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री ने ट्ववीट कर इसकी जानकारी दी।

Read More News:  पूर्व सीएम करेंगे चुनावी सभा को संबोधित, कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे प्रचार

मुख्यमंत्री ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया है। लिखा कि पंजाब की महिलाओं के लिए आज दिन ऐतिहासिक दिन है क्योंकि हमारे मंत्रिपरिषद ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण को मंजूरी दी है। मुझे यकीन है कि यह हमारी बेटियों को और सशक्त बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और एक अधिक न्यायपूर्ण समाज बनाने में मदद करेगा।

Read More News: फारूक अब्दुल्ला को जूता मारने वाले को लाखों का ईनाम, हिंदूवादी नेता ने किया ऐलान

इसके साथ ही राज्य सरकार ने पंजाब सिविल सेवा (रिजर्वेशन ऑफ पोस्ट्स फॉर वीमेन) नियम, 2020 को मंजूरी दे दी। ताकि पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को आरक्षण दिया जा सके। सरकार की ये सोच है कि सरकार के फैसले से सरकारी विभागों में खाली पड़ पदों पर तेजी से नियुक्तियां की जाएगीं।

Read More News: दिग्विजय सिंह के ट्वीट पर गृहमंत्री ने किया पलटवार, कहा- आम सभा में नहीं बुला रहा कोई