शासन के सहयोग से 40 छात्र विदेश में करेंगे पढ़ाई, पिछड़ा वर्ग के 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान | 40 students will study abroad with the help of government, scholarship paid to more than 2 lakh backward class students

शासन के सहयोग से 40 छात्र विदेश में करेंगे पढ़ाई, पिछड़ा वर्ग के 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान

शासन के सहयोग से 40 छात्र विदेश में करेंगे पढ़ाई, पिछड़ा वर्ग के 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : February 12, 2021/2:17 pm IST

रायसेन: प्रदेश में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने इस वर्ष अब-तक 2 लाख 49 हजार विद्यार्थियों को 325 करोड़ 23 लाख रुपए की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति मंजूर कर वितरित कर की है। यह छात्रवृत्ति पिछड़ा वर्ग के कक्षा 11वीं, 12वीं स्नातक एवं स्नातकोत्तर तथा तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है। पिछड़ा वर्ग के कक्षा 11वीं एवं 12वीं की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का वितरण का कार्य स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से किया गया।

Read More: दसवीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, सेकेंड डिवीजन से पास युवा भी कर सकेंगे आवेदन

40 विद्यार्थियों को मिला विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति का फायदा
पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा इस वर्ष 40 विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति का फायदा पहुंचाया गया है। इन विद्यार्थियों को विभाग द्वारा 10 करोड़ 41 लाख रुपए की राशि विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के रूप में दी गई है। इसमें नवीनीकरण की राशि भी शामिल है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिये प्रतिष्ठित संस्थानों में जाने के अवसर प्रदान किये जा रहे है। चयनित विद्यार्थियों की फीस समेत उनके रहने की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा वहन की जा रही है।

Read More: हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम की प्रदर्शनी बना लोगों के आकर्षण का केंद्र, लोगों को लुभा रही हैंड मेड वस्तुएं

मेधावी विद्यार्थी पुरस्कार योजना
विभाग द्वारा प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिये मेधावी विद्यार्थी पुरस्कार योजना संचालित की जा रही है। योजना के माध्यम से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में जिले में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले दो छात्र एवं दो छात्राओं को चयनित किया जाता है। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को 5-5 हजार रुपए और बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को 12-12 हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जा रही है। इस वर्ष 208 मेधावी विद्यार्थियों को चयन कर लिया गया है।

Read More: समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचने किसान 20 फरवरी तक करा सकेंगे पंजीयन, निर्देश जारी