संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, 6000 से 6500 पाकिस्तानी आतंकी अफगानिस्तान में मौजूद | 6000 to 6500 Pakistani terrorists present in Afghanistan

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, 6000 से 6500 पाकिस्तानी आतंकी अफगानिस्तान में मौजूद

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, 6000 से 6500 पाकिस्तानी आतंकी अफगानिस्तान में मौजूद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : July 26, 2020/9:37 am IST

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान में पाकिस्तान के करीब छह से साढ़े छह हजार आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से ज्‍यादातर का संबंध तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इतनी बड़ी तादाद में आतंकियों की मौजूदगी दोनों देशों के लिए खतरा है।

पढ़ें- लॉकडाउन में उड़ान नहीं भरने के कारण बोइंग विमानों के इंजन फेल होने …

आईएसआईएस, अल-कायदा एवं अन्‍य संस्थाओं से जुड़ी प्रतिबंध निगरानी टीम की 26वीं रिपोर्ट में कहा गया कि अल-कायदा तालिबान के साथ अफगानिस्तान के निमरूज, हेलमंद और कंधार प्रांतों से काम करता है।

पढ़ें- गुड न्यूज, एम्स में 30 साल के शख्स को दी गई देसी वैक्सीन की पहली डो…

दावा है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान में बांग्लादेश, भारत, म्यामां और पाक के 150 से 200 के बीच आतंकी शामिल हैं। एक्यूआईएस का मौजूदा सरगना ओसामा महमूद है। इसने आसिम उमर के मारे जाने के बाद उसकी जगह ली है। एक्यूआईएस अपने पूर्व सरगना की मौत का बदला लेने के लिए क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की योजनाए बना रहा है। बता दें कि अफगानिस्तान में मौजूद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान (टीटीपी) ने हाल ही में पाकिस्तान में कई हाई प्रोफाइल हमलों की जिम्मेदारी भी ली है।

पढ़ें- राम मंदिर के भूमिपूजन में नहीं बुलाया गया तो सरयू में ले लूंगा जल स…

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान में कई अन्य आतंकी संगठन सक्रिय हैं जिनमें से ज्यादातर तालिबान के तहत काम करते हैं लेकिन कुछ आईएसआईएल-के के साथ भी हैं। अल-कायदा अफगानिस्‍तान के 12 प्रांतों में सक्रिय है। इसका सरगना ऐमन अल-जवाहिरी भी अफगानिस्‍तान में ही है।

पढ़ें- खुशखबरी, देसी कोरोना वैक्सीन का 50 लोगों पर ट्रायल पूरा, उत्साहवर्ध…

जानकारी में ये बताया गया है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान ने जमात-उल-अहरार और लश्कर-ए-इस्लाम द्वारा किए गए अन्य हमलों में भी मदद की है। यही नहीं तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान के कई पूर्व आतंकी इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड द लैवेंट खुरासान (आईएसआईएल-के) में भी शामिल हुए हैं।

 

 
Flowers