7th Pay Commission: इस साल भी नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता ? कोरोना ने बढ़ाई सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की टेंशन | 7th Pa7th Pay Commission: Dearness allowance will not be available this year too?

7th Pay Commission: इस साल भी नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता ? कोरोना ने बढ़ाई सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की टेंशन

7th Pay Commission: इस साल भी नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता ? कोरोना ने बढ़ाई सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की टेंशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 14, 2021/12:02 pm IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अपने रुके हुए महंगाई भत्ते (DA) और DR का इंतजार है, सरकार संसद में कह चुकी है कि 1 जुलाई 2021 से ये फिर से शुरू कर दिया जाएगा, महंगाई भत्ता जो अभी 17 परसेंट की दर से मिलता है, इसमें 11 परसेंट का इजाफा किया जा सकता है, यानी ये सीधा 28 परसेंट होने की उम्मीद है। लेकिन इस साल फिर से कोरोना संक्रमण से दोगुनी गति से रफ्तार पकड़ ली है, ऐसे में अब कर्मचारी और पेशनर्स को इस बात की चिंता सताने लगी है कि क्या इस साल भी बढ़ा हुआ डीए नहीं मिलेगा?

ये भी पढ़ें: आयुष मंत्रालय की विनिर्माण इकाई आईएमपीसीएल ने रिकॉर्ड 164 करोड़ रुपये का कारो…

गौरतलब, मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का DA और DR रोक दिया था, अब सरकार ने साफ कर दिया है कि 1 जुलाई 2021 इन्हें रिवाइज दरों पर वापस शुरू कर दिया जाएगा, लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत खबर है, मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक अभी कर्मचारियों को 17 परसेंट की दर से DA, DR मिलता है, वो बढ़कर 28 परसेंट हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: अपोलो टायर्स ने अमेरिका, कनाडा में ट्रक, बस टायर खंड में प्रवेश किया

आपको बता दें कि पिछले महीने ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा, उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: ओबेरॉय समूह ने ईईएसएल के साथ समझौता किया

1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा, मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक AICPI (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के ताजा आंकड़ों में बताया गया है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए कम से कम 4 परसेंट DA बढ़ोतरी का अनुमान है, ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि जनवरी से जून 2020 के लिए 3 परसेंट DA और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए घोषित 4 परसेंट DA को भी केंद्रीय कर्मचारियों के मौजूदा DA में जोड़ दिया जाए, जो कि अभी 17 परसेंट हैं. यानी कुल (17+4+3+4) 28 परसेंट DA हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें: सार्वजनिक पेशकश के जरिए जुटाया गया धन वित्त वर्ष 2020-21 में दोगुना…

केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले सरकारी पेंशनधारकों के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को बढ़ाने की घोषणा की थी, केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा में लगभग ढाई गुना तक की बढ़ोत्तरी की है, अभी तक फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 45,000 रुपये प्रति माह थी, अब इसे बढ़ाकर अब 1.25 लाख रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है।  

 

 
Flowers