7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर ! इस साल भी नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता और यात्रा भत्ता, कब बढ़ेगी सैलरी ? जानिए | 7th Pay Commission: Bad news for government employees! Dearness allowance and travel allowance will not increase this year also

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर ! इस साल भी नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता और यात्रा भत्ता, कब बढ़ेगी सैलरी ? जानिए

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर ! इस साल भी नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता और यात्रा भत्ता, कब बढ़ेगी सैलरी ? जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : April 26, 2021/8:27 am IST

नई दिल्ली: महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और यात्रा भत्ता (Travel Allowance) बढ़ने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है।  कोरोना काल में सरकार ने TA और DA (7th Pay Commission) में इजाफे करने के फैसले को अभी टाल दिया है। फिलहाल सभी कर्मचारियों को पुरानी दरों के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाया जाएगा।

कुछ दिन पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी दी थी कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया जाएगा। खबर के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल कोरोना काल में किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी से साफ मना कर दिया है, यानी इस साल जुलाई में भत्ते में इजाफा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस साल भी नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता ? कोरोना ने …

आपको बता दें इस समय केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए दिया जा रहा, जिसको बढ़ाकर 28 फीसदी करने की खबरें आ रही थीं। बता दें पहले खबर आ रही थी कि केंद्र सरकार जुलाई 2021 में इस भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर देगी। इसके अलावा सरकार के प्रावधान के मुताबिक, कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस भी डीए के साथ में ही बढ़ाया जाता है। डीए और टीए में इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा।

पहले खबर आ रही थी कि डीए में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वर्तमान समय की बात करें तो इस समय DA बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है। जब इसमें बढ़ोतरी 17 से 28 फीसदी (17+3+4+4) होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा, लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को झटका, 1 जुलाई तक नहीं बढ़…

डीए में इजाफे का लाभ देश के लगभग 35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सभी राज्य के कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से DA फ्रीज है ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी।

 
Flowers