7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगा DA की लंबित तीन किस्‍तों का भुगतान | 7th Pay Commission: Good news for government employees, payment of three installments pending DA will start from this day

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगा DA की लंबित तीन किस्‍तों का भुगतान

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगा DA की लंबित तीन किस्‍तों का भुगतान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 25, 2021/6:21 am IST

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: देश में कोरोना महामारी ने फिर से एक बार पैर पसारना शुरू कर दिया है, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत दी गई है। फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक लाभार्थियों को डीए का पूरा फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा। डीए की लंबित तीनों किस्‍तों का भुगतान 1 जुलाई, 2021 से शुरू होगा।

read more: क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन के शेयर नौ प्रतिशत गिरकर सूचीबद्ध हुए

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कोरोना संकट के कारण पिछले साल से रुका हुआ है। इससे पहले सरकार ने फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी का फैसला लिया था। फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह की जा चुकी है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग मृत सरकारी सेवक/पेंशनभागी के उन बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर निर्देश जारी कर चुका है।

read more: लक्ष्मी ऑर्गेनिक के शेयर 20 प्रतिशत प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध

इनके अलावा कुछ राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी हाल में राहत पूर्ण निर्णय लिए गए हैं। मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए 7वें वेतनमान का हिसाब चुकता करते हुए एरियर की तीसरी किस्त की 75 फीसदी राशि होली से पहले जारी करने का फैसला लिया है। सरकार कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का एरियर जारी कर रही है।

read more: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सात पैसे टूटा

छतीसगढ़ में सरकार ने 7वें वेतनमान की लंबित ​एरियर की तीसरी किस्त देने की घोषणा की है, 2016 से लागू वेतनमान की 18 महीने की राशि का भुगतान 6 किस्तों में देने का निर्णय लिया गया था जिसमें तीसरी किस्त देने का ऐलान किया गया है।वहीं तेलंगाना में कर्मचारीयों के वेतन में 30% वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने की उम्र बढ़ाकर 61 वर्ष करने की घोषणा की गई है।