7th Pay Commission,खुशखबरी- सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को जल्द मिल सकता है 'होली गिफ्ट', बढ़कर मिलेगी सैलरी | 7th Pay Commission, Good News - Government employees and pensioners can get 'Holy Gift' soon

7th Pay Commission,खुशखबरी- सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को जल्द मिल सकता है ‘होली गिफ्ट’, बढ़कर मिलेगी सैलरी

7th Pay Commission,खुशखबरी- सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को जल्द मिल सकता है 'होली गिफ्ट', बढ़कर मिलेगी सैलरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : February 19, 2021/2:40 pm IST

नई दिल्ली। डीए को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर के लिए अच्छी खबर है।  कोरोना संकट के चलते बीते अप्रैल महीने से कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर (17 फीसदी) पर डीए का भुगतान किया जा रहा है जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी है। बीते साल सरकार ने अहम फैसला लेते हुए डीए जून 2021 तक पुरानी दर पर ही देने का फैसला लिया था। ऐसे में जैसे-जैसे ये समयसीमा पास आ रही है कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी राहत की उम्मीद नजर आ रही है।

पढ़ें- स्कूल ‘अनलॉक’ होते ही छात्रों और शिक्षकों के कोरोना.

केंद्र सरकार ने इनकी पेंशन में किया ढाई गुना का इजाफा: डीए पर फैसला लेने से पहले नौकरी के दौरान सरकारी कर्मचारी की मौत के मामले में परिवार को मिलने वाली पेंशन में ढाई गुना इजाफा कर दिया गया है। यानी कि अब अधिकतम सीमा 45 हजार न होकर 1.25 लाख रुपये हो गई है।

पढ़ें- 6 नक्सलियों ने सरेंडर कर समाज की मुख्यधारा को अपनाय…

सातवें वेतन आयोग के आधार पर अब पेंशन मिलेगी। इससे पहले छठें वेतन आयोग में 45 हजार रुपए अधिकतम पेंशन की व्यवस्था थी। सरकार ने इस संबंध में हाल में संसद में जानकारी भी दी है। अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के दौरान मौत हो जाती है तो उनके परिवार के सदस्यों ( मृत कर्मचारी पर निर्भर) के जीवन यापन के लिए यह पेंशन दी जाती है।

पढ़ें- हवा के एक झोंके से प्रेग्नेंट हो गई महिला, 15 मिनट बाद होने लगा दर्द, दिया बच्चे को जन्म

वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि सरकार होली से पहले ही डीए पर कर्मचारियों को राहत दे सकती है। मालूम हो कि डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकि कोरोना संकट के चलते ऐसा नहीं हो सका है।