7th pay commission: इतनी बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों सैलरी, 28 प्रतिशत तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता! | 7th pay commission: Government employees salary may increase so much, dearness allowance will increase by 28 percent!

7th pay commission: इतनी बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों सैलरी, 28 प्रतिशत तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

7th pay commission: इतनी बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों सैलरी, 28 प्रतिशत तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 13, 2021/1:17 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के चलते सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगी हुई है। लाखों की संख्या में कार्यरत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते का भुगतान का इंतजार है। हालांकि सरकार ने संसद में सदन को संबोधित करते हुए ये स्पष्ट किया था कि 1 जुलाई 2021 से कर्मचारियों को फिर से डीए का भुगतान किया जाएगा। यानि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक जुलाई से बड़ी राहत मिल सकती है।

Read More: Navratri Special: छत्तीसगढ़ में यहां गिरा था माता सती का दाहिना स्कंध, जानें मंदिर की अनोखी कहानी

वहीं, दूसरी ओर खबर मिल रही है कि सरकार जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी कर्मचारियों को 17 परसेंट की दर से DA, DR मिलता है, जिसे सरकार अब 28 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। हालांकि अभी सरकार ने इस बात का अधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है। सरकार के इस फैसले का लाभ 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। 

Read More: इस जिले के कलेक्टर ने छिपाई कोरोना संक्रमित होने की जानकारी, सरकार ने जारी किया तबादला आदेश

मीडिया रिपोट्स के अनुसार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में बताया गया ​है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए कम से कम 4 परसेंट DA बढ़ोतरी की जा सकती है। ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि जनवरी से जून 2020 के लिए 3 परसेंट DA और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए घोषित 4 परसेंट DA को भी केंद्रीय कर्मचारियों के मौजूदा DA में जोड़ दिया जाए, जो कि अभी 17 परसेंट हैं। यानी कुल (17+3+4) 24 परसेंट DA हो जाएगा। पिछले साल भी कैबिनेट ने DA में 4 परसेंट बढ़ोतरी पर हामी भरी थी, यानी कुल 28 परसेंट DA हो सकता है।

Read More: कुंभ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना संक्रमण, पैदा होग खतरा: संजय राउत

वहीं, केंद्र सरकार ने बीते दिनों पेंशनधारकों को सौगात देते हुए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को 45 हजार रुपए से बढ़ाकर 1.25 लाख तक कर दिया था। 

Read More: सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट, देखें आज का भाव

 
Flowers