7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सौगात, सरकार के इस फैसले से बढ़ जाएगी सैलरी | 7th Pay Commission: Government employees will get a gift soon, this decision of the government will increase the salary

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सौगात, सरकार के इस फैसले से बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सौगात, सरकार के इस फैसले से बढ़ जाएगी सैलरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : February 27, 2021/9:30 am IST

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार डीए की नई दर पर जल्द फैसला ले सकती है। इस फैसले से कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी मिलने लगेगी। सरकार के इस फैसले का असर पेंशनर्स पर भी होगा और उन्हें भी बढ़कर पेंशन मिलने लगेगी।

ये भी पढ़ें: खिलौना बनाने वालों को पीएम मोदी की सलाह, प्लास्टिक की जगह पर्यावरण अनुकूल साम…

बता दें कि कोरोना संकट के चलते बीते साल अप्रैल से डीए पुरानी दर यानि 17 फीसदी पर ही देने का फैसला लिया गया था। यह व्यवस्था जून 2021 तक लागू है। ऐसे में इस डेडलाइन के नजदीक आने से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसकी उम्मीद है कि जल्द इस पर राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: आठ मुख्य उद्योगों का उत्पादन जनवरी में 0.1 प्रतिशत बढ़ा

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि सरकार होली से पहले डीए पर राहत भरा फैसला ले सकती है। अगर डीए बढ़ता है तो इससे 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। फिलहाल सरकार के फैसले पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि सरकार होली से पहले इसपर फैसला ले सकती है।

ये भी पढ़ें: रुपया कमजोर होने और आयात शुल्क मूल्य बढ़ने से तेल तिलहन कीमतों में …

वहीं सरकार ने फैमिली पेंशन में ढ़ाई गुना की बढ़ोत्तरी कर दी है। सरकार ने हाल में इस संबंध में संसद में भी जानकारी साझा की है। सरकार ने जानकारी दी है कि फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है।