7th pay commission, खुशखबरी.. केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को जल्द मिल सकती है ये सौगात! जानिए | 7th pay commission, happy news .. Central government employees as well as pensioners can get this gift soon!

7th pay commission, खुशखबरी.. केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को जल्द मिल सकती है ये सौगात! जानिए

7th pay commission, खुशखबरी.. केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को जल्द मिल सकती है ये सौगात! जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : December 5, 2020/3:39 pm IST

नई दिल्ली। खुशखबरी.. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत दे सकती है। कोरोना संकट के चलते इस साल अप्रैल में केंद्र सरकार ने डीए की पुरानी दर को लागू किया था। इस फैसले के बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को 17 फीसदी की दर से ही डीए का भुगतान किया जा रहा है।

पढ़ें- केंद्रीय मंत्री तोमर बोले- MSP पर कोई खतरा नहीं, किसी के मन में शंका है तो सरकार समाधान करने के लिए तैयार

कोविड-19 की वजह से उपजे हालात को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। ऐसे में हालात सामान्य होने और सरकारी खजाने पर पड़े नकारात्मक प्रभाव के कम होने के बाद ही महंगाई भत्ते पर तस्वीर साफ हो सकेगी। साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है।

पढ़ें- केंद्र सरकार ने कोरोना काल में बढ़ाए पेट्रोलियम पदार…

वर्तमान में डीए की दर 21 फीसदी है। अप्रैल में लिए गए फैसले में ना सिर्फ 2020 बल्कि जनवरी 2021 में होने वाली बढ़ोत्तरी पर भी पाबंदी लगाई गई है। सरकार का कहना है कि महंगाई भत्ते पर 1 जुलाई 2021 के बाद ही फैसला लिया जाएगा। अगर सरकार राहत भरा फैसला लेती है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन।

पढ़ें- मार्च में होगा न्याय योजना की चौथी किस्त का भुगतान,…

वहीं हाल में सोशल मीडिया पर डीए से जुड़े एक फर्जी दावे पर सरकार ने अहम जानकारी साझा की है। एक वायरल मैसेज (मॉर्फ्ड तस्‍वीर) में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने डीए में 24 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है और इसके साथ ही इस साल अप्रैल में इसपर लगाई रोक को भी हटा दिया है। सरकारी फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 
Flowers