7th Pay Commission, नए साल में सरकार कर्मचारियों को मिलने वाली है ये सौगात, पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ! | 7th Pay Commission, in the new year, this gift will be given to government employees,

7th Pay Commission, नए साल में सरकार कर्मचारियों को मिलने वाली है ये सौगात, पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ!

7th Pay Commission, नए साल में सरकार कर्मचारियों को मिलने वाली है ये सौगात, पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : January 17, 2021/11:01 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान किया जा रहा है। बीते साल अप्रैल महीने से ही यह व्यवस्था लागू है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को 21 फीसदी (मौजूदा दर) की बजाय 17 फीसदी ही डीए ही मिल रहा है।

पढ़ें- BJP पदाधिकारियों का पदभार ग्रहण कार्यक्रम, शिवराज ब…

कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स भी इस उम्मीद में हैं कि उन्हें जून 2021 के बाद इसपर राहत मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने जून 2021 तक इस व्यवस्था को लागू करने का फैसला लिया है। ऐसे में उम्मीद है सरकार डीए पर इस दिन के बाद राहत दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलने लगेगी जबकि पेंशनर्स को पेंशन।

पढ़ें- सरेंडर कर चुके 500 से ज्यादा नक्सल पीड़ित पहुंचे राय…

डीए में इजाफा जनवरी में ही तय मानी जा रही है। बता दें कि सरकार ने बीते हफ्ते ड्यूटी के दौरान अपंग होने पर सरकारी कर्मचारियों को ‘विकलांगता मुआवजा’ देने का एलान किया है। अब ऐसे सेवारत कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा है जो ड्यूटी के दौरान अपंग हो जाते हैं और उन्हें ऐसी अपंगता के बावजूद सेवा में बरकरार रखा जाता है।

पढ़ें- सरला देवी शुक्ल की श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए पू…

बता दें डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकिन कोरोना संकट के चलते इसपर डेढ़ साल की रोक लगी हुई है जिसकी डेडलाइन जून 2021 है। सरकार के अनुसार कोविड-19 के कारण उपजे हालात को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

 
Flowers