7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 4 प्रतिशत बढ़ाया गया CPF, हर महीने 4800 रुपए तक का होगा फायदा | 7th pay commission: madhya pradesh government to raise cpf contribution of more than 4 lakh employees from its side know the benefits before 7th pay commission

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 4 प्रतिशत बढ़ाया गया CPF, हर महीने 4800 रुपए तक का होगा फायदा

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 4 प्रतिशत बढ़ाया गया CPF, हर महीने 4800 रुपए तक का होगा फायदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : May 29, 2021/10:19 am IST

भोपाल: राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय पेंशन योजना में शासकीय अंशदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया। प्रदेश के उप सचिव वित्त अखिल कुमार वर्मा ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय पेंशन योजना में अब कर्मचारियों का मासिक अंशदान, वेतन और मंहगाई भत्ते का 10 प्रतिशत होगा तथा राज्य शासन का मासिक अंशदान मंहगाई भत्ते और वेतन का 14 प्रतिशत होगा। यह प्रावधान एक अप्रैल 2021 से लागू किया गया है। राष्ट्रीय पेंशन योजना एक जनवरी 2005 या उसके बाद नियुक्त शासकीय सेवकों के लिए लागू की गई है।

Read More: छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहा ब्लैक फंगस, अब तक 16 की मौत, दवाओं की कमी से जूझ रहे अस्पताल

अतिरिक्त बोझ उठाएगी राज्य सरकार
कर्मचारियों के सीपीएफ में योगदान बढ़ाने से राज्य सरकार पर 576 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा। बता दें कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय पेंशन योजना में आने वाले कर्मचारियों के पेंशन फंड में जुलाई 2019 से ही 4 फीसदी ज्यादा अंश दे रही है। राज्य में अखिल भारतीय सेवा के अफसरों को भी इस योजना का फायदा पहले से ही मिल रहा है।

Read More: सपा सांसद आजम खान की तबीयत फिर हुई क्रिटिकल, ICU में किए गए भर्ती

अब यह लाभ बाकी कर्मचारियों को भी बढ़ाया जाएगा। इनमें शिक्षक संवर्ग सबसे ज्यादा लाभान्वित होगा। गौरतलब है कि इस योजना में शिक्षक संवर्ग के शिक्ष और 1 जनवरी 2005 के बाद सेवा में आए सभी कर्मचारी शामिल होंगे। इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों के सीपीएफ में न्यूनतम 1200 रुपए और अधिकारियों के सीपीएफ में 4800 रुपए जुड़ेंगे।

Read More: कांग्रेस प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा का निधन, पूर्व सीएम कमलनाथ ने जताया शोक