7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, इस दिन से मिलेगा TA, DA और HRA | 7th Pay Commission: Very good news for government employees, TA, DA and HRA will be received from this day.

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, इस दिन से मिलेगा TA, DA और HRA

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, इस दिन से मिलेगा TA, DA और HRA

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : May 3, 2021/8:20 am IST

7th Pay Commission Latest News Updates: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक राहत की खबर आयी है, महंगाई भत्ता, HRA और यात्रा भत्ता को लेकर अटकलों के बीच अब खबर ये है कि सरकार महंगाई भत्ता (DA) तो देगी ही, साथ में उन्हें बढ़ी दरों के हिसाब से यात्रा भत्ता (TA) और HRA भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:CM भूपेश बघेल ने बिलासपुर और सरगुजा संभाग में कोरोना की स्थिति पर की चर्चा, दवा किट की उपयोगिता और वितरण के बारे में ली जानकारी

अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कर्मचारी संगठनों की राष्ट्रीय परिषद से यह बात कही है, खबर के मुताबिक परिषद के एक नेता ने जब सरकार की मंशा पर सवाल उठाया तो वित्त मंत्रालय के आला अधिकारी ने कहा कि आपको सरकार पर भरोसा क्यों नहीं है? आप सरकार पर भरोसा रखें, सरकार ने जो कहा है, उसे पूरा करेगी। 1 जुलाई को 28 परसेंट की बढ़ी हुई दर से कर्मचारियों के खाते में भत्तों की रकम जमा करा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:IPL में कोरोना की एंट्री : KKR के दो खिलाड़ी संक्रम…

अखबार में छपी खबर के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की कई मांगों को लेकर ‘स्टाफ साइड’ की राष्ट्रीय परिषद ने कई बार सरकार को चेतावनी भी दी है कि जनवरी 2020 से लेकर जुलाई 2021 तक की डीए राशि को बिना देरी के जारी कर दिया जाए, All India Defence Employees Federation (AIDEF) के महासचिव सी श्रीकुमार का कहना है कि सरकारी कर्मचारी ‘कोरोनाकाल’ में दो कदम आगे बढ़ाकर काम कर रहे हैं, कई विभाग तो ऐसे हैं जहां पर कर्मचारी को 17 घंटे से ज्यादा ड्यूटी करनी पड़ती है, कुछ कर्मचारी तो 24 घंटे काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:प्रदेश में बढ़ाया गया ‘कोरोना कर्फ्यू’ अब इस तारीख …

गौरतलब है कि पिछले साल की शुरुआत में केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ता (DA) चार परसेंट बढ़ाने की मंजूरी दी थी, इस घोषणा के बाद महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 21 परसेंट हो गया था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक DA, DR और बाकी भत्तों पर रोक लगा दी थी, सी श्रीकुमार का कहना है कि इस बारे में सरकार को कई बार चिट्ठी लिखी गई, स्टाफ साइड और वित्त मंत्रालय के बीच हुई बैठकों में इस मुद्दे को उठाया गया।

ये भी पढ़ें:पत्रकार फ्रंट लाइन वर्कर घोषित, मुख्यमंत्री शिवराज …

पिछले दिनों हुई बैठक में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से कहा गया कि अब कर्मचारियों का धैर्य खो रहा है, इसलिए उन्हें भत्ते तुरंत जारी कर दिये जाएं, केंद्र सरकार ने जब भत्तों पर रोक लगाई थी तो उस समय 17 परसेंट की दर से DA की रकम मिलनी थी, लेकिन अब तक उस दर में बढ़ोतरी हो गई है, इस पर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया है कि अब 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28 परसेंट की दर से DA मिलेगा,HRA, और TA भी बढ़ी हुई दरों के हिसाब से जारी होगा, वहीं HRA में 3 परसेंट बढ़ोतरी की बात कही गई है।

 
Flowers