जीरम हमले की 8वीं बरसी, नक्सली हमले में कांग्रेस के कई नेताओं ने गंवाई थी जान..शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि | 8th year of Jeeram attack, many Congress leaders lost their lives in Naxalite attack

जीरम हमले की 8वीं बरसी, नक्सली हमले में कांग्रेस के कई नेताओं ने गंवाई थी जान..शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

जीरम हमले की 8वीं बरसी, नक्सली हमले में कांग्रेस के कई नेताओं ने गंवाई थी जान..शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : May 25, 2021/2:26 am IST

रायपुर। जीरम हमले की आज 8वीं बरसी है। 25 मई 2013 को जीरम घाटी में हुए हमले में कांग्रेस के कई नेताओं ने अपनी जान गंवाई थी। 8 साल पहले IBC24 ने ही पहली तस्वीरें और घटना की लाइव रिपोर्टिंग देश और दुनिया के सामने रखी थी।

पढ़ें- फोम और ऑयल गोदाम में लगी भीषण आग पर काबू, 100 फीट ऊंची देखी गई थी ल…

इस हमले की गूंज आज भी छत्तीसगढ़ और देश की राजनीति में सुनाई देती है, क्योंकि किसी राजनीतिक दल के नेताओं की सामूहिक हत्या का ये पहला मामला था।

पढ़ें- हेड कॉन्स्टेबल मनीष तिवारी सस्पेंड, अपने ही विभाग के पुलिस अधिकारिय…

25 मई 2013 कांग्रेस की राजनीति में काला दिन साबित हुआ। कांग्रेस का काफिला सुकमा ज़िले से परिवर्तन यात्रा के लिए सभा कर जगदलपुर की ओर आ रहा था। इसी दौरान दरभा थाने से महज़ कुछ किलोमीटर की दूरी पर जीरम घाटी में राष्ट्रीय राजमार्ग पर नक्सलियों ने उस बड़ी घटना को अंजाम दिया, जिससे पूरा देश दहल उठा था।जीरम हमले में महेंद्र कर्मा, नंदकुमार पटेल समेत 32 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

पढ़ें- जनता को थप्पड़…क्या यही है लोक सेवा…क्या नौकरशाहों को लोकतंत्र ..

इस मामले की जांच कर रही एनआईए ने अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश कर दी है. इसमें 140 लोगों को आरोपी बनाया गया है, जिसमें से 40 गिरफ्तार हो चुके हैं।

पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान रायपुर में पार्टी करते पकड़ाए 25 लोग, मौके से शराब…

लेकिन एनआईए अभी तक ये नहीं पता लगा पाई कि इस हमले का मूल मकसद क्या था। आज सीएम भूपेश समेत तमाम नेता श्रद्धांजलि सभा में शामिल होंगे और हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे।