किफायती किराया आवासीय परिसरों को बुनियादी अवसंरचना क्षेत्र में शामिल किया गया | Affordable rental residential complexes included in basic infrastructure sector

किफायती किराया आवासीय परिसरों को बुनियादी अवसंरचना क्षेत्र में शामिल किया गया

किफायती किराया आवासीय परिसरों को बुनियादी अवसंरचना क्षेत्र में शामिल किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : September 4, 2020/6:38 pm IST

नयी दिल्ली, चार सितंबर (भाषा) किफायती किराया आवास परिसरों को सरकार की बुनियादी ढांचा उप-क्षेत्रों की सूची में शामिल किया गया है। एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गयी है। इससे शहरी प्रवासियों और गरीबों को रहने के लिये किराये पर सस्ते मकान उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

पिछले महीने 24 तारीख को जारी एक गजट अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘सक्षम प्राधिकार की मंजूरी के साथ बुनियादी ढांचा उप-क्षेत्रों की संशोधित सूची को अधिसूचित किया गया है।’’

वित्त मंत्रालय की वेबसाइट पर शुक्रवार को डाली गयी इस अधिसूचना में कहा गया है कि किफायती किराया आवास परिसरों को बुनियादी ढांचा उप-क्षेत्रों की नयी मुख्य सूची में शामिल किया गया है। सूची में ‘सामाजिक और वाणिज्यिक अवसंरचना’ श्रेणी में इस नये क्षेत्र को शामिल किया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जुलाई में किराये पर देने के लिये किफायती किराया आवास परिसर योजना को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई- यू) के तहत आने वाले यह योजना सरकार के 20.97 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का हिस्सा है।

सस्ती किराया आवासीय परिसरों में शहरी गरीब और प्रवासी मजदूर सस्ती दर पर किराये पर मकान लेकर बेहतर जीवन जी सकेंगे। इन परिसरों में सभी तरह की बुनियादी सुविधायें उपलब्ध होंगी। ये मकान लंबी अवधि के लिये किराये पर दिये जा सकेंगे।

भाषा सुमन महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)