उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए सभी इंतजाम पूरे | All arrangements completed for Kovid-19 vaccination campaign in Uttar Pradesh

उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए सभी इंतजाम पूरे

उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए सभी इंतजाम पूरे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 15, 2021/4:01 pm IST

लखनऊ, 15 जनवरी (भाषा) उत्‍तर प्रदेश में सभी 75 जिलों के 317 स्‍थानों पर कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए राज्‍य सरकार ने आवश्‍यक प्रबंध कर लिए हैं।

राज्‍य के चिकित्‍सा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश में 317 स्‍थानों पर कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरुआत होगी और पहले दिन कुल 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

सिंह ने बताया कि ”टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन किया जाएगा। सुरक्षा के सभी इन्तजाम किए जा चुके हैं। सभी 1298 कोल्ड चेन प्वाइंट्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी सीसीटीवी द्वारा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आवश्यकता अनुसार सभी जिलों में टीके की खुराक पहुँच गई है और कोविशील्ड की अब तक 10.55लाख खुराक और कोवैक्सीन की 20 हज़ार खुराक राज्य में पहुँच चुकी हैं।

सिंह ने कहा कि प्रथम चरण में टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का विवरण पोर्टल पर अपलोड किया गया है और उन्हें एसएमएस भेजे गए हैं। राज्‍य में 8.57 लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं।

उन्होंने कहा योजना के अन्तर्गत, सभी टीकाकरण केन्द्रों पर 05 सदस्यों की टीम होगी जिनमे सुरक्षा कर्मी, सत्यापनकर्ता आदि शामिल हैं। सभी सदस्यों को अपने कार्य के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा टीकाकरण केन्द्र पर तीन कक्ष होंगे और टीकाकरण के बाद व्यक्ति को 30 मिनट निगरानी में रखा जाएगा।

भाषा आनन्‍द सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)