पेटीएम ने शुरू की यह नई सुविधा, किसी IPO के खुलने से पहले कर सकेंगे आवेदन, जोमैटो से हुई शुरूआत | Application facility on Paytm Money before opening of an IPO, launched from Zomato's IPO

पेटीएम ने शुरू की यह नई सुविधा, किसी IPO के खुलने से पहले कर सकेंगे आवेदन, जोमैटो से हुई शुरूआत

पेटीएम ने शुरू की यह नई सुविधा, किसी IPO के खुलने से पहले कर सकेंगे आवेदन, जोमैटो से हुई शुरूआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 12, 2021/11:32 am IST

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) डिजिटल ब्रोकरेज सेवा प्रदाता पेटीएम मनी ने सोमवार को एक नयी सुविधा शुरू करने की घोषणा की, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता बाजार में किसी कंपनी के प्रथम सार्वजनिक शेयर निर्गम (आईपीओ) के खुलने से पहले ही उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। पेटीएम मनी इस तरह की सेवा देने वाला भारत का पहली डिजिटल बिचौलिया है। कंपनी को उम्मीद है कि इस सुविधा के जरिए आईपीओ में खुदरा उपभोक्‍ताओं की भागीदारी में बढ़ोतरी होगी।

पेटीएम मनी पर इस सुविधा के साथ पेश किया जाने वाला पहला आईपीओ जोमैटो का होगा और पिछले दो दिनों में हजारों आवेदकों ने इस मंच पर ऑर्डर दिए हैं। आईपीओ के लिए पारंपरिक आवेदन का तरीका समय आधारित है और इस समय उपयोगकर्ता किसी भी आईपीओ के लिए तीन दिनों की समयावधि के भीतर बाजार (शेयर) की चुनिंदा अवधि के दौरान ही आवेदन कर पाते हैं।

read more: आकाशीय बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत, 250 पशुओं की भी गई जान, केंद…

निवेश करने वाले समुदाय का एक बड़ा हिस्सा सक्रिय रूप से ट्रेडिंग यानी कारोबार नहीं करता है और वह आम तौर पर बाजार के काम करने के समय के दौरान व्यस्त रहता है। इस वजह से वह आईपीओ के लिए आवेदन करने से चूक जाता है। ऐसी स्थिति युवा निवेशकों और मिलेनियल्स (80 और 90 के दशक में पैदा हुए लोग) के मामले में ज्यादा देखी जाती है। ‘आईपीओ खुलने से पहले किया जाने वाला आवेदन’ (प्री आईपीओ ओपन ऐप्लिकेशन) सुविधा ऐसे ही निवेशकों को ध्यान में रखकर विशेष रूप से तैयार की गयी है।

read more: कुमकुम भाग्य फेम एक्ट्रेस ने पोस्ट की टॉपलेस फोटो? लेकिन क्यों…खु…

‘आईपीओ खुलने से पहले किया जाने वाला आवेदन’ सुविधा के सक्रिय होने के बाद उपयोगकर्ता कभी भी आईपीओ के लिए आवेदन कर सकता है। निवेशकों की तरफ से ऑर्डर दिए जाने के बाद यह पेटीएम मनी के सिस्टम में सुरक्षित हो जाएगा और आईपीओ खुलने के बाद इस ऑर्डर को सीधे एक्सचेंज को भेज दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान उपयोगकर्ता को हर चरण के बारे में अधिसूचना मिलता रहेगा ताकि उनके निवेश के अनुभव को आसान और बेहतर बनाया जा सके।

read more: Kumar Ramsay death news : फिल्म इंडस्ट्री को फिर बड़ा झटका, हॉरर फ…

पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा, ‘पिछले कुछ महीनों के दौरान आईपीओ में पैसा लगाने की प्रवृत्ति में तेजी आयी है और हमने ऐसे कई मामले देखे हैं जिसमें उपयोगकर्ता बाजार की समयावधि के दौरान अपनी व्यस्त दिनचर्या और अधिक मांग की वजह से प्रॉसेसिंग में लगने वाले समय की देरी के चलते आईपीओ के लिए आवेदन करने से चूक गए’ उन्होंने कहा, ‘हम ऐसे उपयोगकर्ताओं की जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं और हमारी कोशिश है कि उन्हें किसी भी बेहतर मौके का लाभ उठाने से न चूकने दिया जाए।’