जर्मनी के कुछ हिस्सों में 60 साल से कम आयु के लोगों के लिए एस्ट्राजेनेका टीके पर रोक | AstraZeneca vaccine banned for people under 60 years of age in parts of Germany

जर्मनी के कुछ हिस्सों में 60 साल से कम आयु के लोगों के लिए एस्ट्राजेनेका टीके पर रोक

जर्मनी के कुछ हिस्सों में 60 साल से कम आयु के लोगों के लिए एस्ट्राजेनेका टीके पर रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : March 30, 2021/5:13 pm IST

बर्लिन, 30 मार्च (एपी) जर्मनी में स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को घोषणा की कि 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस टीके के उपयोग को एक बार फिर निलंबित किया जा रहा है। हाल ही में टीका लेने वाले लोगों में असामान्य रूप से रक्त का थक्का जमने की खबरें सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

बर्लिन, म्यूनिख और पूर्वी प्रांत ब्रांडेनबर्ग के अधिकारियों ने अस्थायी रूप से टीकाकरण को रोकने का फैसला लिया। इस संबंध में जर्मनी के 16 राज्यों के प्रतिनिधियों की मंगलवार को बैठक होने वाली है।

देश के चिकित्सा नियामक ने कहा कि 29 मार्च तक एस्ट्राजेनेका टीका लेने लोगों में रक्त का थक्का जमने की कुल 31 रिपोर्टें प्राप्त हुईं। उनमें से नौ लोगों की मृत्यु हो गई और ज्यादातर मामलों में लोगों की उम्र 20 से 63 वर्ष के बीच थी।

इस बीच चांसलर एंजेला मर्केल और स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन राज्यों के साथ अपनी बैठक के परिणाम पर मंगलवार देर रात संवाददाता सम्मेलन कर सकते हैं।

एपी अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)