ब्रिटेन में हर 50 में से एक व्यक्ति है कोरोना संक्रमित, वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा- आने वाला है सबसे खराब दिन | Britain in worst case scenario of Covid-19, senior health official warns

ब्रिटेन में हर 50 में से एक व्यक्ति है कोरोना संक्रमित, वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा- आने वाला है सबसे खराब दिन

ब्रिटेन में हर 50 में से एक व्यक्ति है कोरोना संक्रमित, वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा- आने वाला है सबसे खराब दिन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 11, 2021/2:31 pm IST

लंदन: इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन कोविड-19 के “सबसे खराब” हफ्तों में प्रवेश कर गया है और आने वाला समय “बेहद खतरनाक” होगा। उन्होंने संक्रमण का प्रसार रोकने के लिये लोगों से घर पर रहने के नियम का सख्ती से अनुपालन करने का अनुरोध किया है।

Read More: IAS अफसरों का तबादला आदेश जारी, देखिए पूरी सूची

लॉकडाउन के नियमों का पालन करने से जुड़े कई जागरुकता अभियानों की श्रृंखलाओं का चेहरा रहे प्रोफेसर क्रिस व्हिटी ने कहा कि पहले से ही काम के अत्याधिक बोझ से जूझ रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) की मदद करने का एक मात्र जरिया है कि अन्य लोगों के साथ सभी अनावश्यक संपर्कों को न्यूनतम किया जाए और साथ ही साथ टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाई जाए।

Read More: छत्तीसगढ़ में अब तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं, बालोद में कौओं की मृत्यु की सैंपल रिपोर्ट आई निगेटिव

प्रोफेसर व्हिटी ने बीबीसी से कहा, “मुझे लगता है कि हर कोई यह स्वीकार करेगा कि एनएचएस के आंकड़ों के लिहाज से यह सर्वाधिक खतरनाक समय है। अगले कुछ हुफ्ते एनएचएस के लिये महामारी के सबसे बुरे हफ्ते होंगे।” उन्होंने कहा, “यह हर किसी की समस्या है। किसी के साथ भी आपका अनावश्यक संपर्क संक्रमण के प्रसार का संभावित जरिया बन सकता है जो किसी कमजोर शख्स को प्रभावित करे।”

Read More: यात्रियों से भरी बस में लगी आग, 2 यात्रियों की जिंदा जलकर हुई मौत

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के अस्पतालों में कोविड-19 के 30,000 से ज्यादा मरीज फिलहाल भर्ती हैं जबकि अप्रैल में जब बीमारी चरम पर थी तब यह आंकड़ा 18,000 का था। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के आंकड़ों से “स्तब्ध नहीं होने वाला कोई भी शख्स असल में इसकी गंभीरता को समझ ही नहीं पाया है।”

Read More: पार्षद द्वारा आदिवासी युवक के साथ मारपीट मामले ने पकड़ा तूल, भाजपा ने बताया सत्ता का गुरूर, अजाक थाने में की शिकायत

उन्होंने कहा, “यह एक भयावह स्थिति है।” उन्होंने महामारी के शुरू होने के बाद से देश में हुई 80 हजार से ज्यादा मौतों को इंगित किया और बताया कि एक अनुमान के मुताबिक ब्रिटेन में हर 50 में से एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित है। उनकी यह चेतावनी ऐसे वक्त आई है जब ब्रिटेन में 80 साल से ज्यादा उम्र के जोखिम वाले लोगों के लिये नए टीकाकरण केंद्र खोले गए हैं और एनएचएस द्वारा उन्हें पत्र भेजकर इस अभियान के बारे में सूचित किया जा रहा है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल कल करेंगे रिसाली नगर निगम का लोकार्पण, जिले को देंगे 268 करोड़ रुपए से अधिक की सौगात

इन केंद्रों के खुलने से लोगों को नए विकल्प मिलेंगे और लोग ऑनलाइन या फोन के जरिये राष्ट्रीय बुकिंग सेवा का इस्तेमाल कर सात केंद्रों में से किसी एक पर टीकाकरण के लिये समय निर्धारित करा सकते हैं। ऐसा करने में असुविधा होने पर आने वाले हफ्तों में बुजुर्ग अपने स्थानीय टीकाकरण केंद्रों में भी टीका लगवा पाएंगे।

Read More: अवैध रूप से संचालित पब में आबकारी विभाग की दबिश, भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब और बीयर जब्त

 

 
Flowers