भ्रष्टाचार की चिंताओं के बीच बुल्गारियाई मतदाता नयी संसद के लिए कर रहे हैं मतदान | Bulgarian voters vote for new parliament amid corruption concerns

भ्रष्टाचार की चिंताओं के बीच बुल्गारियाई मतदाता नयी संसद के लिए कर रहे हैं मतदान

भ्रष्टाचार की चिंताओं के बीच बुल्गारियाई मतदाता नयी संसद के लिए कर रहे हैं मतदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 11, 2021/12:04 pm IST

सोफिया, 11 जुलाई (एपी) बुल्गारियाई मतदाता अप्रैल में त्रिशंकु संसद होने और कोई गठबंधन सरकार नहीं बनने की वजह से रविवार को नयी संसद के लिए हो रहे मध्यावधि चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

नवीनतम ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार भी पहले की तरह ही संसद की तस्वीर रह सकती है लेकिन इस बार पूर्व प्रधानमंत्री बोयको बोरिस्सोव की जीईआरबी पार्टी का समर्थन घट सकता है। ओपिनियन पोल में इसकी एक वजह कार्यवाहक सरकार द्वारा उनके कार्यकाल में लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों को बताया गया है।

नाटो और यूरोपीय संघ के सदस्य भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कदम नहीं उठाने और मीडिया की आजादी के मामले में कानून के राज की कमी को लेकर बुल्गारिया की लगातार आलोचना करते रहे हैं। विरोधियों द्वारा बोरिस्सोव के खिलाफ चलाए जा रहे भ्रष्टाचार रोधी अभियान को पिछले महीने उस समय बल मिला जब अमेरिका के राजकोष विभाग ने बुल्गारिया के कई अधिकारियों और नेताओं पर भ्रष्टाचार की वजह से पाबंदी लगा दी।

बोरिस्सोव के कट्टर आलोचक राष्ट्रपति रुमेन रादेव ने बुल्गारियाई मतदाताओं से ‘‘बेहतर के लिए बदलाव हेतु’’ बड़े पैमाने पर मतदान की अपील की है।

गौरतलब है कि 12 हजार मतदान केंद्रों पर स्थानीय समयानुसार शाम आठ बजे मतदान संपन्न होगा। इसमें 67 लाख मतदाता 240 प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए मतदान कर रहे हैं। प्राथमिक नतीजे रविवार करीब आधी रात आने की उम्मीद है।

एपी धीरज दिलीप नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)