खरीदार बाजार में स्पेक्ट्रम नीलामी में ‘न्यूनतम प्रतिस्पर्धा’ देखने को मिलेगी: विश्लेषक | Buyers market will see 'minimal competition' in spectrum auction: analyst

खरीदार बाजार में स्पेक्ट्रम नीलामी में ‘न्यूनतम प्रतिस्पर्धा’ देखने को मिलेगी: विश्लेषक

खरीदार बाजार में स्पेक्ट्रम नीलामी में ‘न्यूनतम प्रतिस्पर्धा’ देखने को मिलेगी: विश्लेषक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : January 7, 2021/1:18 pm IST

नयी दिल्ली, सात जनवरी (भाषा) भारत में स्पेक्ट्रम नीलामी खरीदार बाजार के रूप में परिवर्तित हो गई है और इसमें ‘न्यूनतम प्रतिस्पर्धा’ देखने को मिलेगी। बीएनपी परिबा ने बृहस्पतिवार को कहा कि नीलामी के दौरान ऑपरेटर सर्वश्रेष्ठ मूल्य प्रदान करने वाला स्पेक्ट्रम को खरीदना चाहेंगे और वे मियाद की अवधि समाप्त हो रहे स्पेक्ट्रम का नवीकरण करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे।

स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए बोलियां एक मार्च से शुरू होंगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि विभिन्न स्पेक्ट्रम का अंतिम मूल्य आरक्षित मूल्य के बराबर रहेगा, क्योंकि स्पेक्ट्रम की आपूर्ति पर्याप्त है और समाप्त हो रहे स्पेक्ट्रम के लिए मांग सीमित रहेगी।

क्रेडिट सुइस का मानना है कि नीलामी में ‘भागीदारी सीमित’ रहेगी। वहीं बीएनपी परिबा का मानना है कि खरीदार बाजार में ‘न्यूनतम प्रतिस्पर्धा’ देखने को मिलेगी।

ज्यादातर उद्योग विश्लेषकों का मानना है कि 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम महंगा और आगामी नीलामियों में इसकी अधिक मांग नहीं रहेगी। बीएनपी परिबा की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑपरेटर 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में बोली लगाने से बचेंगे।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि 700 मेगाहर्ट्ज में दाम काफी ऊंचा है और इसके लिए बोलीदाता मिलने की संभावना कम हे।

उसका मानना है कि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल) के पास पहले ही अधिशेष स्पेक्ट्रम है। ऐसे में ये दोनों कंपनियां आंशिक रूप से ही मियाद समाप्त हो रहे स्पेक्ट्रम का नवीकरण करेंगी।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि भारती एयरटेल के 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 57 मेगाहर्ट्ज और 900 मेगाहर्ट्ज में 6.2 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का 2021 में नवीकरण होना है।

वोडाफोन आइडिया के पास 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 46 मेगाहर्ट्ज और 900 मेगाहर्ट्ज में 6.2 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का नवीकरण होना है।

दूरसंचार विभाग ने सात बैंड….700, 800, 900, 1800, 2100, 2300 और 2500 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम नीलामी का नोटिस निकाला है। स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए बोलियां एक मार्च से शुरू होंगी।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)