छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था को जल्द मजबूती मिलेगी, नक्सलवाद की छवि बदलेगी: बघेल | Chhattisgarh's economy to be strengthened soon, naxalism image to be changed: Baghel

छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था को जल्द मजबूती मिलेगी, नक्सलवाद की छवि बदलेगी: बघेल

छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था को जल्द मजबूती मिलेगी, नक्सलवाद की छवि बदलेगी: बघेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : February 9, 2021/10:42 am IST

(बरूण झा और आसिम कमाल)

नयी दिल्ली, नौ फरवरी (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि उनकी सरकार रोजगार बढ़ाने के लिये नवोन्मेषी तरीके अपना रही है जिससे आने वाले समय में प्रदेश की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत हो जाएगी और नक्सलवाद पर अंकुश लगेगा तथा राज्य की नक्सलवाद से जुड़ी छवि बदली जा सकेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार पूरे राज्य और खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि इससे युवाओं को हिंसा के रास्ते पर जाने से रोका जा सकेगा।

बघेल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में अपनी सरकार की कई योजनाओं का उल्लेख किया और कहा कि इनसे तीव्र गति के विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

उन्होंने ‘नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना’ का हवाला दिया और कहा कि राज्य के आदिवासी इलाकों में तेजी से विकास हुआ है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने ‘नरवा’ के असर का उल्लेख करते हुए कहा कि आदिवासियों को पानी मिल रहा है, खेतों को भी पानी दिया जा रहा है तथा इस पहल से जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने में मदद मिल रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल राज्य में 1300 नाले थे। इस बार जल पुनर्भरण परियोजना के तहत 3000 नाले हो गए हैं।’’

बघेल ने पराली जलाने की समस्या से निपटने के अपनी सरकार के अनोखे कदमों का भी उल्लेख किया।

उन्होंने बताया, ‘‘हम पुआल का इस्तेमाल पशुओं के लिए चारे के तौर पर कर रहे हैं और गोबर से वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाता है। हम इसे वापस खेतो में डाल रहे हैं और पराली जलाने का काम नहीं हो रहा है।’’

बघेल के मुताबिक, सरकार की योजना के तहत भूमिहीन लोगों को रोजगार मिल रहा है और लोग गोबर एकत्र करने एवं बेचने से मोटरसाइकिल तक खरीद रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने यह बताया है कि कैसे गोबर से पैसे कमाये जा सकते हैं।’’

छत्तीसगढ़ के नक्सलवाद प्रभावित प्रदेश की छवि के बार में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तेज गति से काम चल रहा है और आने वाले समय में प्रदेश अपने विकास और अर्थव्यवस्था के लिए जाना जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेश की अर्थव्यवस्था को जल्द काफी मजबूती मिलेगी। सबसे बड़ी चीज यह है कि जब आप लोगों को रोजगार दे देंगे तो कोई नक्सली नहीं बनेगा।’’

भाषा हक

हक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)