जुलाई से पहले चीन तीव्र गति बुलेट ट्रेन से तिब्बत को जोड़ेगा : अधिकारी | China to connect Tibet by fast-paced bullet train before July: official

जुलाई से पहले चीन तीव्र गति बुलेट ट्रेन से तिब्बत को जोड़ेगा : अधिकारी

जुलाई से पहले चीन तीव्र गति बुलेट ट्रेन से तिब्बत को जोड़ेगा : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : March 7, 2021/9:10 am IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, सात मार्च (भाषा) चीन इस साल जुलाई से पहले अरूणाचल प्रदेश से लगने वाली भारतीय सीमा के नजदीक तिब्बत तक बुलेट ट्रेनों का संचालन करेगा, जो सभी प्रांतों तक हाई-स्पीड ट्रेन सेवाओं की एक शुरूआत है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी ।

चीन की सरकारी रेलवे ग्रुप कंपनी लिमिटेड के बोर्ड के अध्यक्ष लू डोंगफू ने सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ से कहा कि 435 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग पर आंतरिक दहन और बिजली से चलने वाली हाई-स्पीड फक्सिंग ट्रेन चलायी जाएगी।

प्रांतीय राजधानी ल्हासा और पूर्वी तिब्बत के निंगची के बीच रेलवे लाइन का निर्माण 2014 में शुरू हो गया था । यह तिब्बत का पहला ऐसा रेल मार्ग है जहां बिजली से ट्रेन चलेगी और इस पर मार्ग पर जून 2021 में परिचालन शुरू होना है।

खबर में कहा गया है कि रेल पटरी बिछाने का काम 2020 में पूरा हो चुका है ।

लू ने कहा कि चीन का लक्ष्य 2025 तक हाई स्पीड ट्रेन का नेटवर्क 50 हजार किलोमीटर तक करने का है । हाई स्पीड ट्रेन का नेटवर्क 2020 के अंत तक 37,900 किलोमीटर था ।

उन्होंने बताया कि चीन में निर्मित फक्सिंग ट्रेनों की गति प्रति घंटा अब बढ़कर 160 किलोमीटर से 350 किलोमीटर के बीच पहुंच गयी है।

भाषा रंजन रंजन नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers