इजराइल ने रफह में कार्रवाई तेज की |

इजराइल ने रफह में कार्रवाई तेज की

इजराइल ने रफह में कार्रवाई तेज की

:   Modified Date:  May 12, 2024 / 08:35 PM IST, Published Date : May 12, 2024/8:35 pm IST

रफह, 12 मई (एपी) इजराइली सेना ने रविवार को गाजा पट्टी में फलस्तीनी उग्रवादियों के खिलाफ लड़ाई तेज करने के साथ ही युद्ध के दौरान लगभग तबाह हो चुके उत्तर के कुछ हिस्सों में भी कार्रवाई की।

हालांकि, सेना ने कहा कि उसने महीनों पहले ही उत्तर के इलाकों को हमास के नियंत्रण से मुक्त करा लिया था, लेकिन सुरक्षा बलों के हटने के बाद समूह एक बार फिर इन इलाकों में एकत्र होने का प्रयास कर रहा है।

इजराइल ने दक्षिणी गाजा के रफह शहर को हमास का आखिरी गढ़ करार दिया है। सेना का कहना है कि हमास को समाप्त करने और बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए उसे कार्रवाई जारी रखनी होगी।

इजराइल द्वारा हालिया दिनों में कार्रवाई तेज करने के आह्वान के बीच 3,00,000 लोगों को क्षेत्र छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है।

फलस्तीनियों ने बताया कि जबालिया शरणार्थी शिविर और उत्तरी गाजा पट्टी के अन्य क्षेत्रों में इजराइल द्वारा रात भर भारी बमबारी की गई, जिससे व्यापक तबाही हुई है।

स्थानीय निवासियों ने कहा कि इजराइली युद्धक विमानों ने शरणार्थी शिविर और गाजा शहर के पूर्व में जिटौन क्षेत्र पर हमला किया, जहां सैनिक एक सप्ताह से अधिक समय से फलस्तीनी उग्रवादियों से लड़ रहे हैं।

सेना ने हजारों लोगों से आसपास के इलाकों में स्थानांतरित होने का आह्वान किया है।

जबालिया के निवासी अब्दुल करीम ने कहा, ‘‘यह बहुत कठिन रात थी।’’

एपी शफीक सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)