ईंधन के बढ़ते दामों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन की योजना बना रही है कांग्रेस : चेन्निथला | Congress planning nationwide demonstration against rising fuel prices: Chennithala

ईंधन के बढ़ते दामों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन की योजना बना रही है कांग्रेस : चेन्निथला

ईंधन के बढ़ते दामों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन की योजना बना रही है कांग्रेस : चेन्निथला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : February 12, 2021/7:57 am IST

कोच्चि, 12 फरवरी (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला ने ईंधन के बढ़ते मामलों के लिए भाजपा नीत केन्द्र सरकार पर शुक्रवार को निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी इस मुद्दे पर राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करने की योजना बना रही है।

केरल विधानसभा में विपक्ष के नता ने केन्द्र और राज्य सरकार से लोगों का बोझ कम करने के लिए डीजल और पेट्रोल के दाम कम करने की अपील की।

राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नीत यूडीएफ के लिए जमीन तैयार करने के लिए ‘एश्वर्या केरल यात्रा’ की अगुवाई भी चेन्निथला कर रहे हैं।

एर्नाकुलम जिले में आज यात्रा की शुरुआत करते हुए चेन्निथला ने पत्रकारों से कहा, ‘‘कांग्रेस पूरे भारत में प्रदर्शन की योजना बना रही है, अगर ईंधन के दाम इसी तरह बढ़ते रहे।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र में भाजपा नीत सरकार और केरल में एलडीएफ सरकार पेट्रोल, डीजल, एलपीजी गैस की बढ़ती कीमत कम करके उपभोक्ताओं को कच्चे तेल के कम दामों का लाभ देने के बजाय मुनाफाखोरी में लिप्त है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि जब संप्रग सरकार सत्ता में थी, कच्चे तेल की कीमत 108 डॉलर प्रति बैरल थी, लेकिन पेट्रोल और डीजल क्रमश: 71.41 रुपये और 55.49 रुपये प्रति लीटर था।

चेन्निथला ने कहा, ‘‘ अभी, कच्चे तेल की कीमत संप्रग शासन की तुलना में आधी से भी काफी कम है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम काफी बढ़ा दिए हैं।’’

उन्होंने केरल माकपा नीत सरकार से भी ईंधन पर लगाए गए कर को कम करने का आग्रह किया, ताकि कोविड-19 से पहले से प्रभावित राज्य के लोगों को राहत मिले।

पेट्रोल की कीमत बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में सर्वाधिक 88 रुपये प्रति लीटर और मुम्बई में 85 रुपये प्रति लीटर के आसपास थी।

राज्यों में कराधान (वैट) और माल ढुलाई आदि के आधार पर कीमत अलग-अलग होती है।

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)