थाईलैंड में लोकतंत्र समर्थकों की पुलिस से झड़प | Democracy supporters clash with police in Thailand

थाईलैंड में लोकतंत्र समर्थकों की पुलिस से झड़प

थाईलैंड में लोकतंत्र समर्थकों की पुलिस से झड़प

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : February 14, 2021/9:36 am IST

बैंककॉक, 14 फरवरी (एपी) थाईलैंड में राजशाही के अपमान के आरोप में गिरफ्तार किये गये चार कॉमरेड को रिहा करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोकतंत्र समर्थकों की शनिवार की रात को पुलिस के साथ झड़प हो गई।

उल्लेखनीय है कि छात्र नीत आंदोलन के चार शीर्ष नेताओं को राजशाही के कथित अपमान के मामले में मंगलवार को हिरासत में रखने का निर्देश दिया गया था। अगर यह आरोप साबित होता है तो उन्हें तीन से 15 साल की सजा हो सकती है और इन नेताओं पर देशद्रोह का मामला भी दर्ज किया गया है।

पुलिस के उप प्रवक्ता कृष्णा पत्तनाचारोअन ने बताया कि झड़प में 20 से अधिक पुलिस कर्मी घायल हुए हैं जबकि सात से आठ प्रदर्शकारियों को हिरासत में लिया गया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस अवरोधकों को तोड़ने की कोशिश करने के दौरान घायल होने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या के संबंध में कोई जानकारी नहीं है।

थाईलैंड में पिछले साल प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओछा और उनकी सरकार को हटाने, संविधान में संशोधन कर देश में अधिक लोकतांत्रिक व्यवस्था कायम करने एवं सुधार कर राजशाही को अधिक जवाबदेह बनाने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू हुआ था।

राजशाही के संबंध में की जा रही मांग पर सबसे अधिक विवाद है क्योंकि यह संस्थान अबतक अछूता है एवं थाई राष्ट्रवाद का केंद्र माना जाता है।

एपी धीरज रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)