महाराष्ट्र के लातूर में जिला प्रशासन ने केंद्रवाडी एवं सुकनी में पक्षियों को मारने का आदेश दिया | District administration in Latur, Maharashtra orders killing of birds in Kendrawadi and Sukni

महाराष्ट्र के लातूर में जिला प्रशासन ने केंद्रवाडी एवं सुकनी में पक्षियों को मारने का आदेश दिया

महाराष्ट्र के लातूर में जिला प्रशासन ने केंद्रवाडी एवं सुकनी में पक्षियों को मारने का आदेश दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : January 12, 2021/11:43 am IST

औरंगाबाद, 12 जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र के लातूर जिले में प्रशासन ने केंद्रवाडी और सुकनी गांवों से लिये गये नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद वहां पक्षियों को मारने का आदेश दिया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

लातुर के जिलाधिकारी पृथ्वीराज बी पी ने आदेश दिया कि केंद्रवाडी और सुकनी में जहां एवियन इंफ्लूएंजा से ग्रस्त पक्षी पाये गये, उसके एक किलोमीटर के दायरे में सारे पंछी मार दिये जाएं।

सोमवार तक केंद्रवाडी में कम से कम 225, उदगीर तालुका के सुकनी में 12 और वंजारवाडी में चार मुर्गियां मर गयीं।

जिलाधिकारी ने बताया कि केंद्रवाडी और सुकनी के मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भेजे गये थे और जांच रिपोर्ट में वे संक्रमित पाये गये हैं जबकि वंजारवाडी के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ केंद्रवाडी में 11 जनवरी तक 225 पक्षियों की मौत देखी गयी है। हमने अपने कार्यबल का फिटेनस परीक्षण पूरा कर लिया है और वे पंक्षियों को मारने के लिए रवाना होंगे।’’ अधिकारी ने कहा कि संक्रमित पक्षी मिलने के स्थान से एक किलोमीटर के दायरे में करीब 15000 पक्षी हैं ।

जिला प्रशासन ने अहमदपुर तहसील के केंद्रवाडी के दस किलोमीटर क्षेत्र को अलर्ट जोन बनाने का आदेश दिया है।

भाषा

राजकुमार उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers