डीओटी को जियो, एयरटेल से 2,307 करोड़ रुपये मिले, कुछ स्पेक्ट्रम तुरंत आवंटित किया | DoT gets Rs 2,307 crore from Jio, Airtel, allocates some spectrum immediately

डीओटी को जियो, एयरटेल से 2,307 करोड़ रुपये मिले, कुछ स्पेक्ट्रम तुरंत आवंटित किया

डीओटी को जियो, एयरटेल से 2,307 करोड़ रुपये मिले, कुछ स्पेक्ट्रम तुरंत आवंटित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : April 16, 2021/4:34 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (भाषा) दूरसंचार विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उसे रिलायंस जियो और भारती एयरटेल से 2,306.97 करोड़ रुपये प्राप्त हुये हैं। इन कंपनियों को हाल में संपन्न स्पेक्ट्रम नीलामी के तहत कुछ स्पेक्ट्रम के तुरंत आवंटन कर दिये जाने से यह राशि उम्मीद से पहले प्राप्त हुई है।

सामान्य तौर पर सफल बोलीदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन तय समय पर बाद में किया जाना था लेकिन इसमें से कुछ स्पेक्ट्रम पहले आवंटित कर दिया गया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस संबंध में सरकार ने दो दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के आग्रह को स्वीकार कर लिया। कंपनियों ने उन्हें बाद की तिथियों में मिलने वाले बैंड और सर्किल में दिये जाने वाले स्पेक्ट्रम ब्लॉक के स्थान पर उसी बैंड का बिना बिका स्पेक्ट्रम ब्लॉक तुरंत उपलब्ध कराने का आग्रह किया था।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘सरकार को अगस्त–सितंबर 2021 के बजाय तुरंत 2,306.97 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हो गई। इसमें से 157.38 करोड़ रुपये भारत एयरटेल से और 2,149.59 करोड़ रुपये रिलायंस जियो से प्राप्त हुये हैं।

इसमें कहा गया है कि दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने स्पेक्ट्रम नीलामी 2021 के सफल बोलीदाताओं को स्पेक्ट्रम फ्रिक्वेंसी का आवंटन सफलतापूर्वक कर दिया है। इस संबंध में सफल बोली लगाने वालों को शुक्रवार को फ्रिक्वेंसी आवंटन के पत्र जारी किये जा चुके हैं।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)