इथियोपिया: शरणार्थी शिविर पर ‘हमले’ की तस्वीरों में 400 से अधिक ढांचे बुरी तरह क्षतिग्रस्त दिख रहें | Ethiopia: More than 400 structures look badly damaged in photos of 'attack' on refugee camp

इथियोपिया: शरणार्थी शिविर पर ‘हमले’ की तस्वीरों में 400 से अधिक ढांचे बुरी तरह क्षतिग्रस्त दिख रहें

इथियोपिया: शरणार्थी शिविर पर ‘हमले’ की तस्वीरों में 400 से अधिक ढांचे बुरी तरह क्षतिग्रस्त दिख रहें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : January 17, 2021/10:55 am IST

नैरोबी, 17 जनवरी (एपी) इथियोपिया में टिग्रे इलाके के एक शरणार्थी शिविर की उपग्रह से ली गई नई तस्वीरों में 400 से अधिक ढांचे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त नजर आ रहे हैं। इस बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि लड़ाकों द्वारा हाल में जानबूझकर किये गये हमले का यह परिणाम है।

ब्रिटेन स्थित गैर लाभकारी संस्था डीएक्स ओपन नेटवर्क द्वारा सामचार एजेंसी एपी के साथ साझा की गई रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘संभवत: 16 जनवरी को आगजनी की घटना हुई जो एक और आकस्मिक सैन्य हमले की घटना है जिसकी जानकारी संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी को दी गई है।’’

उल्लेखनीय है कि एरीट्रिया की सीमा के नजदीक 96 हजार शरणार्थियों को रहने के लिए चार शिविर बनाए गए हैं, जिनमें शिम्बेल्बा भी शामिल है। ये शरणार्थी पिछले साल नवंबर में इथियोपिया की सेना एवं टिग्रे इलाके में विद्रोहियों के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से यहां शरण लिए हुए हैं।

यह लड़ाई इस शिविर के पास भी हुई और शिम्बेल्बा शिविर सहित दो शिविरों तक सहायता कर्मियों की भी पहुंच नहीं है तथा कई शरणार्थी वहां से भागने को मजबूर हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख फिलिपो ग्रांडी ने इन तस्वीरों के संदर्भ में कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय कानूनों के घोर उल्लंघन के पुख्ता संकेत हैं।

एपी धीरज सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)